Move to Jagran APP

आखिरी वनडे में कोहली ने जड़े इतने चौके, नहीं लगा पाई थी द. अफ्रीका की पूरी टीम

इस वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में विराट कोहली मे एक ऐसा काम कर दिया, जो द. अफ्रीका की पूरी टीम मिलकर नहीं कर सकी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 11:56 AM (IST)
आखिरी वनडे में कोहली ने जड़े इतने चौके, नहीं लगा पाई थी द. अफ्रीका की पूरी टीम
आखिरी वनडे में कोहली ने जड़े इतने चौके, नहीं लगा पाई थी द. अफ्रीका की पूरी टीम

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और द. अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने वनडे सीरीज़ को 5-1 से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही विराट कोहली द. अफ्रीका में वनडे सीरीज़ जीतने वाले पहले कप्तान बन गए। वनडे सीरीज़ में कोहली ने एक द्विपक्षीय सीरीज़ में सबसे ज़्यादा 558 रन बनाकर एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इस वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में विराट कोहली मे एक ऐसा काम कर दिया, जो द. अफ्रीका की पूरी टीम मिलकर नहीं कर सकी।

loksabha election banner

द. अफ्रीका पर भारी पड़े कोहली

छठे मुकाबले में विराट कोहली ने नाबाद 129 रन की पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 35वां शतक जड़ दिया। इस पारी के दौरान कोहली ने 96 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और दो छक्के जड़े। कोहली की इस बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने 32.1 ओवर में दो विकेट पर 206 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। इस मैच में जहां कोहली ने 19 चौके लगाए, तो वहीं द अफ्रीकी टीम के सभी बल्लेबाज़ों ने कुल मिलाकर 17 चौके ही लगाए। इस मैच में चौके लगाने के मामले में कोहली अकेले ही द. अफ्रीका की टीम पर भारी पड़े।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने एक ही मैच में बना दिए दो-दो 'शतक', दुनिया भी रह गई हैरान

रोहित से आगे निकले कोहली

इस सीरीज़़ में 558 रन बनाकर विराट कोहली किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 491 रन बनाए थे। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर कुल 800 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होने तीन टेस्ट और 6 वनडे मैचों की सीरीज खेली जिसमें 3 वनडे और 1 टेस्ट शतक भी शामिल है।

कोहली ने सबसे तेज़ी से पूरे किए 17 हज़ार रन  

विराट कोहली ने सेंचुरियन वनडे में जैसे ही अपनी पारी का 31वां रन बनाया उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 17000 रन पूरे कर लिये। यह कारनामा कोहली ने मात्र 361 पारियों में कर दिखाया। आपको बता दें कि कोहली ने सबसे कम मैचों में 16000 और 15000 इंटरनेशनल रन भी पूरे किये थे। इसके पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था।

यह भी पढ़े: विराट सेना का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दौरा

कोहली ने की डिविलियर्स की बराबरी

बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते हुए 220 पारियों में 22 शतक लगाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स का नाम था। डिविलियर्स ने द. अफ्रीका का कप्तान रहते हुए 98 पारियों में 13 शतक लगाए थे और आखिरी वनडे में शतक लगाते ही विराट ने डिविलियर्स के 13 शतकों की बराबरी कर ली। खास बात ये है कि कोहली ने ये शतक डिविलियर्स  द्वारा खेली गई आधी से भी कम इनिंग (46) में बनाए हैं। 

कोहली ने पकड़े 100 कैच

इस वनडे मैच में कोहली ने बुमराह की गेंद पर इमरान ताहिर (02) का कैच पकड़ कर वनडे क्रिकेट में 100 कैच भी पूरे कर लिए। 

वनडे क्रिकेट में पूरे किए 9500 रन

विराट कोहली ने वनडे सीरीज के आखिरी वनडे की पारी में शतक लगाकर अपने वनडे करियर के 9500 रन भी पूरे कर लिये। विराट ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 9500 रन पूरे किये हैं जिसके लिये विराट को 208 वनडे मैच की 200 पारियां खेलनी पड़ी हैं। विराट ने जैसे ही अपनी पारी का 41 वां रन लिया वो इस क्लब में शामिल हो गए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.