Move to Jagran APP

विराट कोहली ने एक ही मैच में बना दिए दो-दो 'शतक', दुनिया भी रह गई हैरान

सेंचुरियन में विराट कोहली ने बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 129 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिला दी। ये विराट कोहली के करियर की 35वीं सेंचुरी रही।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 11:56 AM (IST)
विराट कोहली ने एक ही मैच में बना दिए दो-दो 'शतक', दुनिया भी रह गई हैरान
विराट कोहली ने एक ही मैच में बना दिए दो-दो 'शतक', दुनिया भी रह गई हैरान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आठ विकेट से सेंचुरियन वनडे जीतकर टीम इंडिया ने 5-1 से सीरीज़ जीतकर इतिहास रच दिया। ये पहला मौका है जब भारतीय टीम ने द. अफ्रीका की सरजमीं पर पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरी़ज़ जीती है। सेंचुरियन में खेला गया ये मुकाबला भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए बेहद खास बन गया। इस मैच में विराट कोहली ने दो-दो शतक पूरे किए। एक बल्लेबाज़ी में तो एक फील्डिंग के दौरान।

loksabha election banner

फील्डिंग नें भी शतक, बल्लेबाज़ी में भी सेंचुरी

इस मैच में विराट कोहली ने बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 129 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिला दी। ये विराट कोहली के करियर की 35वीं सेंचुरी रही, लेकिन बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरने से पहले भी कोहली एक शतक बना चुके थे और वो उन्होंने फील्डिंग करते हुए ही बना लिया था। इस मुकाबले में कोहली ने वनडे क्रिकेट में 100 कैच पकड़ने की उपलब्धि भी हासिल कर ली। इस मैच में द. अफ्रीका का आखिरी विकेट इमरान ताहिर के रुप में गिरा। इमरान ताहिर (02) को बुमराह की गेंद पर विराट कोहली ने कैच पकड़कर आउट किया और ये कैच उनके वनडे करियर का सौंवा कैच रहा।

यह भी पढ़े: विराट सेना का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दौरा

ये संयोग भी रहा खास

इस मैच से पहले कोहली ने वनडे क्रिकेट में 98 कैच पकड़े थे। उन्होंने इस मैच में दो कैच पकड़कर कैच लेने का शतक भी पूरा कर लिया। खास बात ये है कि उन्होंने 99वां और 100वां कैच एक ही गेंदबाज़ की गेंदबाज़ी के दौरान पकड़ा। कोहली ने 99वां कैच हेनरिक क्लासेन (22) का लिया और वो भी उन्होंने बुमराह की गेंद पर ही लिया था। इसके बाद सौवां कैच इमरान ताहिर का रहा और वो भी बुमराह की ही गेंद पर कोहली ने लपका।

200वीं पारी में ठोका शतक

सेंचुरियन में खेला गया सीरीज़ का छठा मुकाबला विराट कोहली के करियर का 208वां वनडे मैच था, लेकिन उनकी ये 200वीं वनडे पारी थी और इस पारी को कोहली ने और खास बना दिया। इस पारी में कोहली ने अपने वनडे करियर का 35वां शतक ठोक दिया। इस बेहतरीन इनिंग के दौरान कोहली ने 96 गेंदों में नाबाद 129 रन का पारी खेली। उन्होंने 19 चौके और 2 शानदार छक्के भी लगाए। 

यह भी पढ़े: 16 साल बाद द. अफ्रीका को मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार

अकेले द. अफ्रीका पर भारी पड़े कोहली

कोहली की नाबाद 129 रन की इस बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने 32.1 ओवर में दो विकेट पर 206 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। इस मैच में जहां कोहली ने 19 चौके लगाए, तो वहीं द अफ्रीकी टीम के सभी बल्लेबाज़ों ने कुल मिलाकर 17 चौके ही लगाए। इस मैच में चौके लगाने के मामले में कोहली अकेले ही द. अफ्रीका की टीम पर भारी पड़े।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.