Move to Jagran APP

PM CARES FUND में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दान कर दी जीवनभर की पूंजी

कोरोना महामारी के इस वैश्विक संकट में प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी के आह्वान पर गौचर की एक 60 वर्षीय महिला ने अपने जीवन भर की कमाई पीएम केयर फंड में दान दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 10:21 AM (IST)
PM CARES FUND में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दान कर दी जीवनभर की पूंजी

चमोली, ललिता प्रसाद लखेड़ा। कोरोना महामारी के खिलाफ छिड़ी जंग में खास ही नहीं, आम लोग भी खुलकर भागीदारी कर रहे हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने जीवनभर की कमाई इस यज्ञ में होम कर दी। इन्हीं में से एक हैं गौचर (चमोली) निवासी 60-वर्षीय देवकी भंडारी। उन्होंने बुधवार को दस लाख की राशि का चेक पीएम केयर फंड में दान किया। कई निर्धन बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की जिम्मा संभाल रही देवकी सामाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़कर भागीदारी करती हैं।

loksabha election banner

मूलरूप से बच्छणस्यूं पट्टी (रुद्रप्रयाग) की निवासी देवकी भंडारी वर्तमान में गौचर नगर पालिका क्षेत्र में किराये के मकान पर रहती हैं। उनके पति हुकुम सिंह भंडारी रेशम विभाग में बाबू थे, जिनका 12 साल पहले देहांत हो गया। इसके बाद उन्होंने समाज सेवा को ही जीवन समर्पित कर दिया। क्षेत्र के लोग उन्हें लोग देवकी दीदी के नाम से जानते हैं। कुछ दिन पूर्व दिल्ली में रहने वाले एक रिश्तेदार ने उन्हें कोराना महामारी के बारे में जानकारी दी। सो, उनके मन में भी संकट के इस कठिन दौर में देश के लिए कुछ करने का विचार आया।

बुधवार को वह गौचर स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में पहुंचीं और अपनी व पति की जमापूंजी को दान करने की पेशकश की। इस पर बैंक कर्मियों ने उन्हें जमा पर्ची भरने को कहा। देवकी ने जब पीएम केयर फंड में दस लाख रुपये जमा करने की बात कही तो बैंककर्मी व अधिकारी अपनी कुर्सियों से उठ गए और उनकी दानवीरता को सैल्यूट किया।

पालिका सभासद अनिल नेगी ने बताया कि देवकी दीदी की अपनी कोई संतान नहीं है और वह निर्धन बच्चों को पठन-पाठन में लगातार मदद करती हैं। बताया कि स्वयं बीमार रहते हुए उन्होंने जिस तरह जीवनभर की संचित कमाई पीएम केयर फंड में दान कर दी, वह संपूर्ण समाज के लिए अनुकरणीय है।

निशंक व भट्ट ने की मुक्तकंठ से प्रशंसा

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को जब देवकी भंडारी की दानशीलता की जानकारी मिली तो उन्होंने अपनी फेसबुक वॉल पर देवकी की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने लिखा, ‘मुझे अपनी इस मातृशक्ति पर गर्व है। भारत माता की इस दानवीर रत्न और इनके समर्पण भाव को मैं शत-शत नमन करता हूं।’ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि चमोली जिले में गोचर निवासी देवकी भंडारी ने पीएम केयर फंड में 10 लाख रुपये की अपनी सारी पूंजी देश के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए दान कर अपने नाम को चरितार्थ किया है। उधर, नैनीताल सांसद अजय भट्ट ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारी मातृशक्ति देवकी भंडारी ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अपनी संपूर्ण जमा पूंजी देश सेवा में समर्पित की है।

गोद लिया बेटे को करा रही बीटेक

देवकी भंडारी ने एक बेटा भी गोद लिया हुआ है। दरअसल, यह युवक पॉलीटेक्निक करने गौचर आया था और देवकी के घर के पास किराये के मकान पर रहता था। पढ़ाई के साथ वह देवकी को उनके समाज सेवा के कार्यों में हाथ भी बंटाता था। अब वह उसे बीटेक करा रही हैं।

मन में बचपन से ही था देशप्रेम का भाव

देवकी का मायका बिजलाकोट सारी में है। उनके पिता आजाद हिंद फौज में थे। शादी के बाद पति ने भी समाज सेवा में उनका साथ दिया। यही वजह है कि 60 साल की उम्र में भी समाज एवं राष्ट्र के प्रति उनका समर्पण देखते ही बनता है।

यह भी पढ़ें: coronavirus से जंग को मातृसदन परमाध्यक्ष भी आए आगे, PM Relief Fund में दिए एक लाख रुपये

शाक्य बौद्ध समुदाय मुख्‍यमंत्री राहत कोष में दिए 23 लाख रुपये

प्रदेश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए शाक्य बौद्ध समुदाय की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष में कुल 23 लाख रुपये की राशि दी गई है। शाक्य बौद्ध समुदाय की ओर से आध्यात्मिक नेता एचएच शाक्यृत्जीन, एचएच रत्ना वज्र शाक्य और एचएच ज्ञान वज्र शाक्य ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को उक्त राशि के चेक भेंट किए। कुल 23 लाख रुपये की राशि में से एचएच शाक्यृत्जीन, एचएच रत्ना वज्र शाक्य और एचएच ज्ञान वज्र शाक्य द्वारा 3 लाख रूपये, डोलमा फोड्रांग द्वारा 3 लाख रुपये, न्गोर पाल एवाम चोडान द्वारा 3 लाख  रुपये, शाक्य कालेज द्वारा 3 लाख रुपये, द ग्रेट शाक्य मोनलाम फाउंडेशन द्वारा 5 लाख रुपये, शाक्य ननरी द्वारा 3 लाख रुपये और शाक्य सेंटर द्वारा 3 लाख रुपये का अंशदान किया गया है। मुख्यमंत्री ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई पूरी मानवता की लड़ाई है। सभी के सहयोग और सम्मिलित प्रयासों से इस महामारी से मानवता की जीत होगी। 

यह भी पढ़ें: coronavirus से जंग में बाबा रामदेव भी कूदे, प्रधानमंत्री मोदी के PM CARES Fund में दिए 25 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.