Move to Jagran APP

चलती कार व स्कूटर बनी आग का गोला, चालकों ने कूदकर बचाई जान, वाहन चलाने से पहले इन बातों का रखें ख्‍याल

चंदौली के गोपालपुर मुगलसराय निवासी हबीब खान के घर में वैवाहिक आयोजन होना है। स्वजन खरीदारी करने टाटा इंडिगो कार संख्या यूपी 65 डीपी 5554 से वाराणसी आ रहे थे। कार जैसे ही राजघाट पुल पर पहुंची इंजन में आग लग गई। यह देखकर चालक ने कार रोक दी। कार सवार तीनों लोग समय रहते बाहर निकल आए। देखते ही देखते आग ने पूरी कार को चपेट में ले लिया।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Tue, 30 Apr 2024 11:10 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 11:10 AM (IST)
स्‍कूटी कार अचानक से आग का गोला बन गई।

 जागरण संवाददाता, वाराणसी। चलते वाहनों में आग लगने का सिलसिला बढ़ रहा है। सोमवार को राजघाट पुल पर चलती कार में आग लग गई। कार सवारों ने मुश्किल से बाहर निकलकर खुद को बचाया। वहीं, आशापुर के पास चलती स्कूटर आग का गोला बन गई। सवार ने कूदकर अपनी जान बचाई।

loksabha election banner

चंदौली के गोपालपुर मुगलसराय निवासी हबीब खान के घर में वैवाहिक आयोजन होना है। इसके लिए स्वजन खरीदारी करने टाटा इंडिगो कार संख्या यूपी 65 डीपी 5554 से वाराणसी आ रहे थे। कार जैसे ही राजघाट पुल पर पहुंची, इंजन में आग लग गई। यह देखकर चालक ने कार रोक दी।

इसे भी पढ़ें- सियासी राह पर उतरीं अफजाल अंसारी की बेटी नुसरत, शिव मंदिर में टेका माथा, वायरल हो रही तस्‍वीर

कार सवार तीनों लोग समय रहते बाहर निकल आए। देखते ही देखते आग ने पूरी कार को चपेट में ले लिया। सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी जब तक मौके पर पहुंचती, कार पूरी तरह जल चुकी थी। इस घटना के कारण राजघाट पुल पर एक घंटे तक भीषण जाम लग रहा।

वहीं, चौबेपुर थाना के पर्वतपुर ( बीकापुर) निवासी सागर एक्टिवा से डुबकियां बाजार जा रहे थे। एसओएस हरमन माइनर स्कूल के पास अचानक एक्टिवा से धुआं निकलते देख सड़क किनारे खड़े हो गए। राहगीरों ने मुश्किल से आग पर काबू पाया।

इसे भी पढ़ें- शादी के बाद विदाई से पहले दुल्‍हन ने किया ऐसा काम, मांगनी पड़ी पुलिस से मदद, पूरा मामला जानकर हो जाएंगे हैरान

लापरवाही से लग रही वाहनों में आग

अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि वाहनों की देख-रेख में लापरवाही से आग लगने की घटनाएं होती हैं। वाहनों में काफी वायरिंग होती है। गाड़ी को स्टार्ट करते ही इनमें स्पार्क होता है। फ्यूल पाइप में लीकेज या उसमें से उठते भाप के संपर्क में आने से वाहन में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

चलते वाहन में आग की घटनाएं

  • 28 अप्रैल- रथयात्रा चौराहे पर रविवार देर शाम सुभाष कुमार गुप्ता की स्कोडा रैपिड कार संख्या यूपी 65 सीएस 9612 में आग लगी
  • 22 अप्रैल-वाराणसी-जौनपुर मार्ग पर बेलवा ओवरब्रिज के पास सेतु निगम के एकाउंटेंट भोलानाथ की चलती हुई कार टाटा टियागो में आग लगी
  • 05 अप्रैल-झारखंड के तीर्थयात्रियों को अयोध्या से लेकर आ रही बस में भोर में तीन बजे आग लगी। गश्त पर निकले पुलिस के जवानों ने मंडुवाडीह थाना क्षेत्र के बौलिया महेशपुर के पास बस को रोककर यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला
  • 27 मार्च-लंका में बैंक आफ बड़ौदा के पास चलती बाइक में आग लगीई। चालक ने कूदकर जान बचाई
  • 27 फरवरी-रोहनिया के गंगापुर रोड से गुजर रही कार में आग लगी। चालक सहित दो लोगों की जान बची।
  • 22 जनवरी-कैंट थाना क्षेत्र में पुलिस लाइन के सामने चलती बीएमडब्ल्यू कार में शार्ट-सर्किट से आग लगीई। चालक ने तेजी से ब्रेक लगाया तो कार पलट गई। सड़क से गुजरते जलकल के टैंकर को रोककर आग बुझाई गई।

बरतें यह सावधानी

  • लंबी यात्रा पर निकले से पहले वाहन की फिटनेस की जांच
  • समय-समय वाहनों की वायरिंग को जांच जरूरी
  • फ्यूल टैंक व पाइप की जांच कराते रहना चाहिए
  • वाहन में अग्निशमन यंत्र अवश्य रखें
  • वाहनों में हीट इंडिकेटर होता है, चलाते समय नजर जरूर रखें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.