Move to Jagran APP

कैंट स्टेशन कराएगा एयरपोर्ट का अहसास

वाराणसी : यात्री सुविधा विस्तार के लिहाज से कैंट रेलवे स्टेशन अगले साल जून तक किसी हवाईअड्डे पर पहुं

By Edited By: Published: Wed, 09 Nov 2016 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 09 Nov 2016 03:04 AM (IST)
कैंट स्टेशन कराएगा एयरपोर्ट का अहसास

वाराणसी : यात्री सुविधा विस्तार के लिहाज से कैंट रेलवे स्टेशन अगले साल जून तक किसी हवाईअड्डे पर पहुंच जाने जैसा अहसास कराएगा। प्लेटफार्म नंबर एक, छह-सात व आठ नौ पर फर्श से छत तक आकर्षक लुक के साथ सेवाओं व सुविधाओं में भी यह स्तर नजर आएगा। रेलवे बोर्ड ने इस तरह के साज-संवार की जिम्मेदारी राइट्स संस्था को देने के साथ कार्य पूर्णता अवधि भी तय कर दी। कैंट स्टेशन पर जारी विस्तार परियोजनाओं के निरीक्षण पर आए उत्तर रेलवे के जीएम एके पुठिया ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी।

loksabha election banner

इस पार से उस पार नया एफओबी

सर्कुलेटिंग एरिया में निर्माणाधीन यात्री विश्रामालय से छावनी साइड को जाने के लिए नया फुट ओवर ब्रिज भी बनेगा। दस मीटर चौड़े एफओबी से सभी प्लेटफार्मो पर भी उतरा जा सकेगा। राइट्स संस्था इसे नवंबर 2017 तक मूर्त रूप देगी। इसके बाद पुराने एफओबी को भी ध्वस्त कर नए सिरे से निर्माण होगा। महाप्रबंधक ने दोनों परियोजनाओं के संबंध में कार्यदायी संस्था के संग मौके पर विचार विमर्श भी किया।

दो नई गुड्स लाइन, 4-5 सीध में

मालगाड़ियों के सुगम परिचालन को छावनी साइड में दो गुड्स लाइन बनेंगी। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर चार-पांच को समानांतर होगा लेकिन नंबर तीन चौड़ा हो जाएगा। विस्तारीकरण की कवायद में चार -पांच के कुछ भवन ध्वस्त किए जाएंगे। जीएम पुठिया ने बताया कि पहले 8-10 मालगाड़ियां ही कैंट से गुजरती थीं, अब यह संख्या 18-20 है जो 25 तक जाएगी।

01 माह में मिलेगी छावनी की जमीन छावनी के 19 हजार वर्गमीटर भूखंड का हस्तांतरण एक माह में हो जाएगा। इसके साथ ही सेंकेंड इंट्री पर 3500 वर्ग मीटर में यात्री सुविधा विस्तार राइट्स शुरू कर देगी। अभी लिफ्ट व एक्सलेरेटर निर्माण हो रहा है जो दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

परियोजनाओं की समयावधि तय

यात्री शेल्टर, टूरिज्म सेंटर समेत सर्कुलेटिंग क्षेत्र में निर्माण, द्वितीय श्रेणी वेटिंग हाल, लोहता-सेवापुरी तक दो ब्लाक सेक्शन दोहरीकरण-विद्युतीकरण इसी साल पूरा हो जाएगा। जीएम ने कहा आआरआइ भवन जनवरी तक तैयार होगा।

रायशुमारी और विज्ञापन पर जोर

विकास कार्य रायशुमारी से ही होंगे। इसके तहत एक लाख सुझाव मिले हैं। रेल शिविर में 18-19 नवंबर को पीएम भी संबोधित करेंगे। जीएम ने कहा आय बढ़ाने को रेलवे किराया वृद्धि की बजाय दूसरे विकल्प तलाश रहा है। विज्ञापनों पर जोर है जो छोटे स्तर पर शुरू कर दिया गया है।

चौखंडी स्टेशन पर गुड्स शेड के लिए किया गया भूमि पूजन

कैंट स्टेशन पर तीन नए प्लेटफार्म निर्माण के लिए गुड्स शेड स्थानांतरित करने को जीएम ने चौखंडी में भूमि पूजन किया। इसके साथ ही लोहता व सेवापुरी स्टेशन का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया। सीसीएम देवेश मिश्रा, मुख्य संकेत एवं दूर संचार अभियंता अजय विजय वर्गीय, प्रधान मुख्य अभियंता, आरके अग्रवाल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण पीके सांगी, मुख्य अभियंता राजीव सक्सेना, राइट्स के डीजीएम अशोक उपाध्याय, डीआरएम एके लाहोटी आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.