Move to Jagran APP

मुराद पूरी, नई दिल्ली के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू

अनपरा/¨सगरौली : ऊर्जाचलवासियों की बहुप्रतिक्षित मुराद आखिरकार पूरी हो ही गई। केंद्रीय रे

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Aug 2017 10:44 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 10:44 PM (IST)
मुराद पूरी, नई दिल्ली के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू
मुराद पूरी, नई दिल्ली के लिए ट्रेन का परिचालन शुरू

अनपरा/¨सगरौली : ऊर्जाचलवासियों की बहुप्रतिक्षित मुराद आखिरकार पूरी हो ही गई। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार की सुबह दिल्ली से 11 बजे वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से ¨सगरौली-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखायी। रेलवे स्टेशन पर मौजूद भारी संख्या में जनप्रतिनिधियों व नागरिकों ने करतल ध्वनि के साथ फूलों से सजी नई ट्रेन को रवाना किया।

loksabha election banner

वीडियो कांफ्रें¨सग से ही नागरिकों को संबोधित करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि देश का हृदयस्थली होने के कारण मध्य प्रदेश का विकास अहम है। पूर्व की सरकारों ने प्रदेश के विकास पर समुचित ध्यान नहीं दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्य प्रदेश के विकास को अत्यंत गंभीरता से लिया गया है। यही कारण है कि मध्य प्रदेश के रेलवे बजट में 354 फीसद बढ़ोतरी करते हुए इसे 632 करोड़ से बढ़ाकर 2068 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

वर्तमान में प्रदेश में 42 हजार करोड़ रुपये के रेल के प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है। रेलवे लाइन के दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य जोरों पर चल रहा है। उन्होंने बताया कि सांसद रीति पाठक के रक्षाबंधन पर किये गए अनुरोध को स्वीकार करते हुए ट्रेन के सप्ताह में एक दिन नई दिल्ली व दो दिन भोपाल के लिए संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

विकास यात्रा की है शुरुआत

¨सगरौली से नई दिल्ली व भोपाल के लिए सीधी ट्रेन सेवा को विकास यात्रा की शुरुआत बताते हुए सीधी-¨सगरौली की सांसद रीति पाठक ने कहा कि आगे और भी कार्य किये जाने बाकी हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के प्रति आभार जताया।

लंबे अरसे से की जा रही थी मांग

¨सगरौली से नई दिल्ली व भोपाल के लिए सीधी ट्रेन की मांग स्थानीय नागरिकों द्वारा लंबे अरसे से की जा रही थी। ऊर्जांचल आने वाले रेलवे के उच्चाधिकारी व जनप्रतिनिधियों को पत्रक सौंपकर नागरिकों व सामाजिक संगठनों द्वारा समस्या से अवगत कराया जा रहा था। सामाजिक क्षेत्र के पुरोधा एसके गौतम, बंटी गर्ग सहित अन्य संगठनों द्वारा विभिन्न मंचों पर इसे उठाया जा रहा था। ¨सगरौली के विधायक रामलल्लू वैश्य ने इसमें प्रमुख भूमिका का निर्वहन किया। विधायक श्री वैश्य ने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ¨सह चौहान का आभार जताया है।

चकाचक नजर आया रेलवे स्टेशन

नई ट्रेन के साथ ही ¨सगरौली रेलवे स्टेशन परिसर को भी बेहतर ढंग से सजाया गया था। इस दौरान स्टेशन पर सामान बेचने वाले वेंडरों को स्टेशन परिसर से दूर हटा दिया गया था। ट्रेन के शुभारंभ अवसर पर उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भारत माता की जय के जयकारे लगाये गए। कार्यकर्ताओं ने तालियों की गड़गड़ाहट से रेल मंत्री की उद्घोषणा का स्वागत किया।

इनकी रही उपस्थिति

सांसद रीति पाठक, ¨सगरौली विधायक रामलल्लू वैश्य, घरौली विधायक कुंवर ¨सह टेकाम, महापौर प्रेमवती खैरवार, भाजपा जिलाध्यक्ष शीर्षकांत देव ¨सह, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष विनोद चौबे, धनबाद मंडल के डीआरएम एम के अखौरी, पार्षद विमल गुप्ता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.