Move to Jagran APP

UP Board Topper Interview: मोदी-योगी की फैन हैं 10वीं की टॉपर प्राची निगम, बताया अपनी सफलता का मंत्र

यूपी बोर्ड में 10वीं की टॉपर रही प्राची निगम ने दैनिक जागरण से बात की। प्राची ने बातचीत में कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। परिश्रम से पढ़ाई करने पर परिणाम भी अच्छा ही आता है। वह सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा हैं। प्राची निगम ने ‘जागरण’ प्रतिनिधि से बातचीत के दौरान अपने अनुभवों को साझा किया...

By Badri vishal awasthi Edited By: Riya Pandey Published: Sat, 20 Apr 2024 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 08:03 PM (IST)
यूपी बोर्ड 10वीं की टॉपर प्राची निगम ने दैनिक जागरण से की बातचीत

संवाद सूत्र, महमूदाबाद (सीतापुर)। UP Board Toppers Interview 2024: मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। परिश्रम से पढ़ाई करने पर परिणाम भी अच्छा ही आता है। यह बातें यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में यूपी टॉप करने वाली सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा प्राची निगम ने ‘जागरण’ प्रतिनिधि से बातचीत के दौरान साझा कीं।

loksabha election banner

इंजीनियर बनने का सपना संजोने वाली प्राची ने बताया कि पढ़ाई के घंटे नहीं बल्कि लगन होनी जरूरी है। मैंने पांच-छह घंटे योजनाबद्ध तरीके से नियमित पढ़ाई की थी। छात्र-छात्राओं को घंटे देखकर पढ़ाई करने के बजाय पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ अपना शत-प्रतिशत योगदान करना चाहिए। जिस विषय में कमजोर हों उसको लेकर विशेष रणनीति बनाकर पढ़ाई करनी चाहिए।

जितनी देर पढ़ें, वह दिमाग में बसा लें। परिश्रम करेंगे तो परिणाम अच्छा ही आएगा। लक्ष्य के प्रति ईमानदार रहें और उसी के अनुरूप मेहनत करें। उन्होंने बताया कि मैं सफलता को लेकर जरूर आश्वान्वित थीं, लेकिन यूपी टॉपर बनूंगी ऐसा नहीं सोचा था।

टापर्स को नेताओं में मोदी-योगी पसंद

दसवीं और बारहवीं दोनों के ही टॉपर प्राची और शुभम वर्मा को नेताओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पसंद है। प्राची अपनी इस पसंद की वजह 'नारी शक्ति वंदन विधेयक' को मंजूरी मिलने और महिला सुरक्षा को लेकर सरकार की ओर से किए जा प्रयासों को बताती हैं। उनको अपेक्षा है कि विकसित भारत के संकल्प को जल्द पूरा किया जाए। इसमें वह इंजीनियर बनकर योगदान भी करना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Topper 2024: सीतापुर के शुभम वर्मा बने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के टॉपर, ये रही इंटरमीडिएट के टॉपर्स की फुल लिस्ट

बारहवीं के टापर शुभम वर्मा बताते हैं कि प्रधानमंत्री का देश के विकास का मॉडल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के नेतृत्व में बेहतर कानून व्यवस्था प्रभावित करती है। उनकी अपेक्षा है कि विकास की रफ्तार को तेज की जाए और शत-प्रतिशत युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें- UP Board 10th Topper 2024: सीतापुर की प्राची निगम बनी यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की टॉपर, ये रही टॉपर्स की पूरी लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.