Move to Jagran APP

Chakbandi News: यूपी के इस जिले में 62 गांवों की होगी चकबंदी, मिलेगी ‘रीयल टाइम खतौनी’ की सुविधा

इस जिले में अब तक 1486 राजस्व गांव के लोगों को ‘रीयल टाइम खतौनी’ की सुविधा मिल रही है। वहीं चयनित होने के बाद भी 176 गांवों के लोग इस सुविधा से वंचित हैं जबकि कुछ गांवों के लोग चकबंदी के लिए चल रहे सर्वे तथा कुछ गांवों के लोग खतौनी के रूपांतरण की वजह से यह सुविधा नहीं पा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Wed, 24 Apr 2024 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 07:07 PM (IST)
Chakbandi News: यूपी के इस जिले में 62 गांवों की होगी चकबंदी।

दिलीप पाण्डेय, संतकबीर नगर। इस जिले में अब तक 1486 राजस्व गांव के लोगों को ‘रीयल टाइम खतौनी’ की सुविधा मिल रही है। वहीं चयनित होने के बाद भी 176 गांवों के लोग इस सुविधा से वंचित हैं, जबकि कुछ गांवों के लोग चकबंदी के लिए चल रहे सर्वे तथा कुछ गांवों के लोग खतौनी के रूपांतरण की वजह से यह सुविधा नहीं पा रहे हैं। इस प्रक्रिया के पूर्ण हो जाने के बाद ही वे यह सुविधा पाएंगे।

loksabha election banner

जनपद के 62 गांवों में सर्वे करके होनी है चकबंदी

खलीलाबाद में 632, धनघटा में 579 व मेंहदावल तहसील क्षेत्र में 522 यानी जनपद के इन तीन तहसीलों में कुल 1,733 राजस्व गांव हैं। इसमें खलीलाबाद के चार, धनघटा के 42 व मेंहदावल तहसील के 16 राजस्व गांवों में सर्वे करके चकबंदी होनी है। 

खलीलाबाद के दो, धनघटा के सात व मेंहदावल-शून्य यानी कुल नौ राजस्व गांवों के खतौनी का रूपांतरण होना है। इसलिए वर्तमान में जनपद के तीन तहसीलों के 1,662 राजस्व गांव के लोगों को ही रीयल टाइम खतौनी का लाभ दिया जाना है।

रीयल टाइम खतौनी से एक नहीं अनेक फायदे

पहले 13 कॉलम में खतौनी हाेती थी। माना कि किसी व्यक्ति के पास दस अलग-अलग गाटे में भूमि है तो उसे एक पेज में खतौनी 15 रुपये शुल्क देने पर मिल जाती थी। रीयल टाइम खतौनी की व्यवस्था लागू हो जाने से काफी बदलाव आया है। अब यह 19 कॉलम का हो गया है। यदि किसी के पास दस अलग-अलग गाटे में भूमि है तो उसे दस पेज में खतौनी मिल रही है यानी प्रति पेज 15 रुपये।

इसकी वजह से इतने पन्ने वाली रीयल टाइम खतौनी के लिए 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा। पब्लिक डोमेन में जाकर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन अपने भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

यदि कोई व्यक्ति अपनी भूमि बेचता है अथवा खरीदता है, इस पर परिवर्तन से संबंधित आदेश जारी होते ही अनुपालन तुरंत किया जाता है। वरासत सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य में पारदर्शिता आ गई है। इसके लिए अनावश्यक भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

कितने राजस्व गांवों को रीयल टाइम खतौनी का लाभ और कितने को नहीं?

तहसील चयनित राजस्व गांव लाभ पा रहे इतने को लाभ नहीं
खलीलाबाद 626 537 89
धनघटा 530 490 40
मेंहदावल 506 459  47
योग 1662 1486 176

कुछ गांवों में चकबंदी के लिए सर्वे तो कुछ गांवों में खतौनी के रूपांतरण आदि की वजह से वहां के लोगों को यह सुविधा नहीं मिल रही है। नियमानुसार इस प्रक्रिया के पूर्ण हो जाने के बाद इन राजस्व गांवों के लोगों को भी यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए जिला व तहसील प्रशासन प्रयासरत है।

-जय प्रकाश, एडीएम वित्त एवं राजस्व।

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस SC, ST और OBC के आरक्षण में डालना चाहती है डकैती', सीएम योगी बोले- येन केन प्रकारेण सत्ता हासिल करना चाहता है विपक्ष

यह भी पढ़ें: हो गया कंफर्म! कन्नौज से ही चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव, पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा- आप जो समझ रहे हैं… सही है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.