Move to Jagran APP

Gold Price: सोने-चांदी के बढ़ते भाव बिगाड़ रहे शादी समारोह का बजट, परिवारों ने ढूंढ लिया विकल्प, अब बनवा रहे ऐसी ज्वैलरी

Gold Silver Price Hike In India पिछले कई दिनों से सोना व चांदी के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है इससे आम आदमी का बजट भी गड़बड़ा रहा है। सोने दामों में अभी और बढ़ोत्तरी की संभावनाए हैं। ऐसे में शादी वाले घरों में कम वजन के गहने बन रहे हैं। सराफा बाजार में भी इन दिनों चमक गायब है।

By Praveen Kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 21 Apr 2024 01:48 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 01:48 PM (IST)
पिछले 15 दिनों में 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी।

संवाद सूत्र, जागरण, रामपुर मनिहारान। खाने-पीने के सामान के बढ़ते दामों से लोग पहले से ही परेशान नजर आ रहे थे, लेकिन अब लगातार कई दिनों से सोना-चांदी के भाव तेजी से बढ़ने से शादी वाले घरों का बजट बिगड़ता नजर आ रहा है।

loksabha election banner

पिछले दिनों सोने का दाम 64 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो कुछ ही दिनों में बढक़र 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। पिछले 15 दिनों में सोने के दामों में करीब 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। शादी के सीजन में सोना-चांदी के भाव बढ़ने का असर ग्राहकों पर पड़ रहा है।

शादियों में आम आदमी के घर का बजट बिगड़ा

सराफा व्यापारी आशू जैन ने बताया कि कीमतों में वृद्धि के बाद भी व्यापार तो चल रहा है, लेकिन लोग अभी भाव कम होने का इंतजार भी कर रहे हैं। सोना-चांदी वो ही खरीद रहे हैं, जिनको ज्यादा आवश्यकता है। सराफा कार्य से जुड़े लोगों का मानना है कि सोने-चांदी की कीमतों में तेजी अभी जारी रह सकती है। इससे आम आदमी का शादी का बजट बिगड़ रहा है।

Read Also: ये हौसलों की उड़ान है; अभाव में नहीं रुके कदम, अपने दम पर पाई सफलता, स्ट्रीट लाइट के नीचे पढ़कर फर्स्ट क्लास हुए पास

Read Also: Lok Sabha Election: 'राम' के लिए 'सीता' और 'लक्ष्मण' आएंगे मेरठ, तीन बजे से शुरू होगा रामायण के कलाकारों का रोड शाे

दाम बढ़ने पर हल्के गहनों की मांग

सोने के दामों में आई तेजी के बाद जिन परिवारों में शादी थी उनका बजट बिगड़ रहा है, ऐसे में लोग दाम बढ़ने पर कम वजन के गहनों की खरीद कर रहे हैं। इस स्थिति में दाम बढ़ने से लोग गहने खरीदने के लिए पहले के मुकाबले कम रुपये खर्च कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोग ठोस गहनों की जगह पर हल्के गहने ले रहे हैं, ताकि शादी में जेवर दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.