Move to Jagran APP

यूपी के प्रतापगढ़ में जून की गर्मी और बारिश के मौसम में नहीं रुलाएगी बिजली, व‍िभाग ने ल‍िया ये फैसला

UP News विद्युत विभाग की टीम ने ऐसे ट्रांसफार्मरों को च‍िन्‍हित किया तो इसमें सदर में 23 ट्रांसफार्मर कुंडा के 28 लालगंज में 18 रानीगंज में 17 ट्रांसफार्मर ऐसे मिले जिन पर लोड अधिक पाया गया। इसकी सूची तैयार क्षमता वृद्धि के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। स्वीकृति मिलने से अब इनकी क्षमता वृद्धि की तैयारी शुरू हाे गई है।

By Sumit Mishra Edited By: Vinay Saxena Published: Tue, 02 Apr 2024 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 03:12 PM (IST)
प्रतापगढ़ ज‍िले के कुल 86 ट्रांसफार्मरों की क्षमता में होगी वृद्धि।

संवास सूत्र, प्रतापगढ़। यूपी के प्रतापगढ़ ज‍िले के कुल 86 ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि होगी। इन ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड है। इससे इस बार जून की गर्मी और बारिश के मौसम में बिजली उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिलेगी।

loksabha election banner

शहर में 24 घंटे और गांव में 18 घंटे का विद्युत रोस्टर है, लेकिन गर्मी के मौसम में गांव की बिजली व्यवस्था बेपटरी हो जाती है। जून की गर्मी और बारिश में ट्रांसफार्मर जवाब देने लगते है। वर्कशाप में डिमांड बढ़ने पर समय से ट्रांसफार्मर की उपलब्धता नहीं हो पाती है। इससे उपभोक्ताओं को बिजली संकट से जूझना पड़ता है।

विद्युत विभाग की टीम ने ऐसे ट्रांसफार्मरों को च‍िन्‍हित किया तो इसमें सदर में 23 ट्रांसफार्मर, कुंडा के 28, लालगंज में 18, रानीगंज में 17 ट्रांसफार्मर ऐसे मिले, जिन पर लोड अधिक पाया गया। इसकी सूची तैयार क्षमता वृद्धि के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। स्वीकृति मिलने से अब इनकी क्षमता वृद्धि की तैयारी शुरू हाे गई है।

इसमें 100 केवीए से कर ढाई सौ केवीए तक के ट्रांसफार्मर हैं। अधीक्षण अभियंता सत्यपाल ने बताया कि जिन ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड है, उनकी क्षमता वृद्धि की जा रही है, ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके।

यह भी पढ़ें: UP Bijli Bill : बिजली विभाग ने किसानों को दी बड़ी राहत, मुफ्त बिजली लेने के लिए करना होगा ये काम

यह भी पढ़ें: Pratapgarh News: नईम हत्याकांड का छठा आरोपी आकाश गिरफ्तार, एसपी ने घोषित किया था 25 हजार रुपए का इनाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.