Move to Jagran APP

ब्राडगेज होने से आसानी से निहार सकेंगे बाघ

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : भोजीपुरा-पीलीभीत मीटर गेज का ब्राडगेज में अमान परिवर्तन हो जाने से तराई क

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 10:06 PM (IST)
ब्राडगेज होने से आसानी से निहार सकेंगे बाघ

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : भोजीपुरा-पीलीभीत मीटर गेज का ब्राडगेज में अमान परिवर्तन हो जाने से तराई क्षेत्र के पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में रहने वाले बाघों को आसानी से देखा जा सकेगा। वर्तमान समय में टूरिस्टों को टाइगर रिजर्व तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। ब्राडगेज होने के बाद टाइगर रिजर्व में टूरिस्टों की भीड़ बढनी स्वाभाविक है।

loksabha election banner

टाइगर रिजर्व के माला, महोफ, बराही, हरीपुर, दियोरियां कलां, शाहजहांपुर जनपद के खुटार रेंज के जंगल में लुप्तप्राय बाघ, बंगाल फ्लोरिकन, हिरन, मोर, अजगर सांप, लेपर्ड, जंगली भालू, जंगली सुअर आदि वन्यजीव पाए जाते हैं। इन वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए दिन-रात वन कर्मचारी गश्त करते रहते हैं। मगर टाइगर रिजर्व तक आवागमन के बेहतर साधन न होने से टूरिस्टों को दिक्कत हो रही है। रेलवे स्टेशन से वाहन की व्यवस्था न होने से टूरिस्टों को निजी वाहन करके जंगल तक पहुंचना पड़ता है। शनिवार को भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भोजीपुरा-पीलीभीत-टनकपुर मीटर गेज के ब्राडगेज अमान परिवर्तन के निर्माण कार्य का शुभारंभ कर टाइगर रिजर्व में टूरिस्ट को बढ़ावा मिलेगा। ब्राडगेज हो जाने के बाद टाइगर रिजर्व की सैर करने वाले टूरिस्टों को पहुंचने में आसानी होगी। देश-विदेश से टूरिस्ट टाइगर रिजर्व के जंगल में पहुंचकर लुप्तप्राय बाघ को निहार सकेंगे। अभी तक जंगल तक पहुंचने के लिए टूरिस्टों का निजी वाहनों का उपयोग करना पड़ता है। ब्राडगेज ट्रेन हो जाने से कम समय में टूरिज्म का लाभ मिलेगा। टाइगर रिजर्व में टूरिस्टों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

न्यूरिया हुसैनपुर है सबसे नजदीकी स्टेशन

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के समीप न्यूरिया हुसैनपुर सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है, जहां से टाइगर रिजर्व का महोफ गेट नंबर एक पड़ता है। भोजीपुरा-टनकपुर रेल रूट पर न्यूरिया हुसैनपुर स्टेशन पड़ता है, जो आने वाले समय में काफी महत्वपूर्ण स्टेशन बन जाएगा। यहां से टाइगर रिजर्व को आसानी से पहुंचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.