Move to Jagran APP

चैत्र नवरात्र में विंध्याचल आने वाले श्रद्धालुओं के लिए की जा रही विशेष व्यवस्था, स्टेशन के पास भी बढ़ेंगी सुविधाएं

चैत्र नवरात्र में मां विंध्यवासिनी के दरबार में लाखों लोग दूर दराज से आते है। इसमें अधिकतर श्रद्धालु ट्रेनों से विंध्याचल पहुंचते है। इसके मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही स्टेशन पर हो रहे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत निर्माण कार्य के दौरान निकले मलबे को चार अप्रैल तक हटाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया गया।

By Arun Kumar Mishra Edited By: Riya Pandey Published: Wed, 03 Apr 2024 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 01:56 PM (IST)
चैत्र नवरात्र में विंध्याचल आने वाले श्रद्धालुओं के लिए की जा रही विशेष व्यवस्था

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में मां विंध्यवासिनी के दरबार में लाखों लोग दूर दराज से आते है। इसमें अधिकतर श्रद्धालु ट्रेनों से विंध्याचल पहुंचते है। ऐसे में इन श्रद्धालुओं के लिए रेलवे की ओर से विशेष व्यवस्था कराई जाएगी। इसके लिए एडीआरएम संजय सिंह की ओर से मातहतों को सख्त निर्देश जारी किए गए है।

loksabha election banner

साथ ही स्टेशन पर हो रहे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत निर्माण कार्य के दौरान निकले मलबे को चार अप्रैल तक हटाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया गया। जिससे मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तैयारी पूरी कराइ जा सके।

विंध्याचल स्टेशन के नवनिर्मित प्रवेश द्वार के पास डिवाइडर बनाए गए है, जिसमें एक तरफ से आने व एक तरफ से जाने के लिए रास्ता बनाया गया है जिससे श्रद्धालुओं को आवागमन में परेशानी न हो।

साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया में पांच अस्थायी टिकट काउंटर, खोयापाया केंद्र, आरपीएफ सहायता बूथ, प्राथमिक चिकित्सा बूथ, पांच महिला व पांच पुरुष के लिए शौचालय और पांच-पांच स्नानागृह होंगे। पेयजल के लिए सर्कुलेटिंग एरिया में तीन वाटर बूथ की व्यवस्था होगी। मेला घर में ट्रेनों से आने वाल श्रद्धालुओं के ठहरने की होगी व्यवस्था।

वहीं स्टेशन के तीनों प्लेटफार्म पर पेयजल के लिए पहले से ही 17 वाटर बूथ बने है और ठहरने के लिए प्रतिक्षालय की व्यवस्था है। इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक इरफान सिद्दीकी ने बताया कि चैत्र नवरात्र में ट्रेनों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पूर्ण रूप से व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें- रेलवे ने नवरात्रि पर शुरू की MEMU Special Train, 20 अप्रैल तक सुपरफास्ट ट्रेन की गति से पहुंचाएगी लखनऊ; जानें शेड्यूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.