Move to Jagran APP

Meerut Lok Sabha Election: मतदान केंद्रों पर रही कतार, फिर भी अंतिम घंटे में मात्र 2.13 प्रतिशत हुआ मतदान

Meerut Lok Sabha Election मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान कई रंग दिखने को मिले। तमाम प्रयास के बाद भी मतदान का प्रतिशत को कम रहा हीलेकिन मतदान के लिए निर्धारित अंतिम एक घंटे में मात्र 2.13 प्रतिशत मतदान होना भी चकित कर गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जनपद में अभियान चलाया।

By Navneet Sharma Edited By: Swati Singh Published: Sat, 27 Apr 2024 03:35 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 03:35 PM (IST)
दिल्ली रोड रिठानी स्थित आंबेडकर स्कूल के बूथों पर लगी मतदाताओं की कतार। जागरण।

नवनीत शर्मा, मेरठ। मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान कई रंग दिखने को मिले। तमाम प्रयास के बाद भी मतदान का प्रतिशत को कम रहा ही,लेकिन मतदान के लिए निर्धारित अंतिम एक घंटे में मात्र 2.13 प्रतिशत मतदान होना भी चकित कर गया।

loksabha election banner

सात बजे मतदान शुरू होने के बाद दोपहर एक बजे तक छह घंटों में 38.57 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि बाद में पांच घंटों में मतदान का ग्राफ तेजी से नीचे खिसका और 20.13 प्रतिशत मतदान पर आकर अटक गया।

अभियान का नहीं दिखा असर

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जनपद में अभियान चलाया। तमाम स्पर्धा के माध्यम से मतदान की सीख भी दी गई। घर-घर जाकर दस्तक अभियान चलाकर मतदान का महत्व भी बताया गया। लेकिन परिणाम अपेक्षा से दूर ही रहा।

ऐसा रहा मतदान ग्राफ

मतदान के ग्राफ पर नजर डाले तो सुबह सात बजे से नौ बजे तक सबसे अधिक 12.86 मतदान हुआ। इसके बाद अगले दो घंटों में 11 बजे तक 12.81 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद मतदान का ग्राफ गिरना शुरू हुआ और दोपहर एक बजे तक तीसरे राउंड में 12.9 प्रतिशत मतदाताओं दो घंटों में मतदान किया। इसके बाद तेजी से मतदान के आंकड़े धरातल पर आने शुरू हुए और चौथे राउंड में एक से तीन बजे तक 9.03 प्रतिशत ही मतदान हो सका। इसके बाद तीन से पांच बजे तक 8.97 प्रतिशत मतदान ही हो सका।

शाम को बढ़ी भीड़, लेकिन फिर भी गिरा मतदान का प्रतिशत

शाम के समय मौसम में गर्मी कम होने से मतदान केंद्रों पर एक बार फिर मतदाताओं की लाइन लगी। लेकिन अंतिम एक घंटे में शाम छह बजे तक मात्र 2.13 प्रतिशत ही मतदान हुआ। इस तरह से मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर अंतिम पांच घंटों तक मतदान का प्रतिशत लगातार गिरता रहा।

यह भी पढ़ें: अक्षिता ने वोट डालने के लिए ऑस्ट्रेलिया से मेरठ तक का किया सफर, बताई यह दिलचस्प वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.