Move to Jagran APP

Navratri Day 1st: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, मां शैलपुत्री की हुई अराधना

नवरात्र के प्रथम दिन देवालयों में मां के शैलपुत्री स्वरूप के दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हर तरफ आदि शक्ति के मंत्रों के स्वर वातावरण में गुंजायमान रहे। मन में मां की भक्ति आंखों में दर्शन की प्यास लिए श्रद्धालुओं का रेला सुबह से देर शाम तक लगा रहा। नगर स्थित शीतला धाम व वनदेवी मंदिर में तो भक्तों का रेला रात तक लगा रहा।

By Jaiprakash Nishad Edited By: Riya Pandey Published: Tue, 09 Apr 2024 02:45 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:45 PM (IST)
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

जागरण संवाददाता, मऊ। Navratri Day 1st: वासंतिक नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान मां दुर्गे का जयकारा लगा। दैहिक, दैविक, आध्यात्मिक और भौतिक शक्ति के संधान के अनुष्ठान पूरे विधि-विधान से आरंभ हो गए।

loksabha election banner

मां आदिशक्ति की साधना, आराधना और उपासना का महापर्व नवरात्र में आस्था का प्रवाह हर ओर फूट पड़ा। इसके साथ ही सिद्धि का नौदिवसीय अनुष्ठान शुरू हो गया है। मां के विविध स्वरूपों के दर्शन-पूजन व कृपा प्राप्ति के लिए घर-घर में कलश स्थापित किए गए। घंटा-घड़ियाल की गूंज से चौतरफा दिशाएं गूंज रही हैं।

नवरात्र के पहले दिन शैलपुत्री की हुई अराधना

नवरात्र के प्रथम दिन देवालयों में मां के शैलपुत्री स्वरूप के दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हर तरफ आदि शक्ति के मंत्रों के स्वर वातावरण में गुंजायमान रहे। मन में मां की भक्ति, आंखों में दर्शन की प्यास लिए श्रद्धालुओं का रेला सुबह से देर शाम तक लगा रहा।

नगर स्थित शीतला धाम व वनदेवी मंदिर में तो भक्तों का रेला रात तक लगा रहा। व्रती श्रद्धालु प्रात: घरों में मां दुर्गा पाठ के साथ कलश की स्थापना करने के बाद ही दूसरे काम से निकले।

नगर के शीतला धाम पर फूल मालाओं से मां का श्रृंगार किया गया। उधर पूरे नवरात्र व्रत रखने वालों ने वेदनिष्ठ, कर्मकांडी ब्राह्मणों द्वारा अपने घरों में कलश स्थापना कराया और षोडशोपचार हवन-पूजन एवं मां आदिशक्ति के आह्वान के साथ दुर्गा सप्तशती का पाठ आरंभ किया।

देवी मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें

दूसरी ओर जिले के सभी मंदिरों में दर्शन कर मां की अनुकंपा पाने के लिए महिलाओं व पुरुषों की लंबी कतारें लगी रहीं। श्रद्धालुओं की सर्वाधिक भीड़ मां वनदेवी धाम, शीतला माता मंदिर, आजमगढ़ मोड़ स्थित मां सिद्धेश्वरी मंदिर, फातिमा मोड़ तथा रोडवेज स्थित दुर्गा मंदिरों में उमड़ी।

इसी प्रकार बाबा गंगादास चंडी सागर मंदिर, संगत घाट, आदि स्थानों पर पूजन-अर्चन कर भक्तों ने मां के चरणों में अपना सिर नवाया।

दोहरीघाट में जानकीघाट स्थित मां दुर्गा मंदिर, सिद्धिदात्री दुर्गा मंदिर कोरौली, कोयल मर्याद भवानी मंदिर मादी, दुर्गा मंदिर चिउंटीडाड़, दुर्गा मंदिर कुसुम्हा, पंप कैनाल स्थित बसारथपुर में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। चौतरफा पूरा माहौल ही भक्तिमय हो गया है।

यह भी पढ़ें- नवरात्र के पहले दिन विंध्याचल में उमड़े श्रद्धालु, मंगला आरती के बाद शुरू हुआ दर्शन; मां के जयकारों से गूंजा धाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.