Move to Jagran APP

Railways: हवाई जहाज और मल्टीप्लेक्स की तरह अब ट्रेन में भी मिल सकेगी मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया नया सॉफ्टवेयर

अगर आपका कोई रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा है और आपको उनके पास वाली सीट पर रिजरर्वेशन कराना है तो अब यह संभव हो सकेगा। रेलवे द्वारा अब तक यात्रियों को अपर-लोअर बर्थ या फिर विण्डो सीट पसंद करने का अधिकार दिया गया है लेकिन अब नया सॉफ्टवेयर यात्रियों को मनपसंद सीट उपलब्ध करायेगा। कोच का डायग्राम यात्रियों के मोबाइल फोन पर आयेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Wed, 10 Apr 2024 06:23 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 06:23 AM (IST)
हवाई जहाज और मल्टीप्लेक्स की तरह अब ट्रेन में भी मिल सकेगी मनपसंद सीट

जागरण संवाददाता, झाँसी। अब यात्री जल्द ही हवाई जहाज और मल्टीप्लेक्स की तरह ट्रेन में भी अपनी मनपसन्द सीट पा सकेंगे। रेलवे ने इसके लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसका लाभ यात्रियों को जल्द मिलने लगेगा। सॉफ्टवेयर द्वारा यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची नक्शे के साथ उपलब्ध होगी। ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही कोच का डायग्राम यात्रियों के मोबाइल फोन पर आ जाएगा, जिसके बाद आसानी से सीट की बुकिंग की जा सकेगी।

loksabha election banner

अब नया सॉफ्टवेयर यात्रियों को मनपसंद सीट उपलब्ध कराएगा

अगर आपका कोई रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा है और आपको उनके पास वाली सीट पर रिजरर्वेशन कराना है तो अब यह सम्भव हो सकेगा। रेलवे द्वारा अब तक यात्रियों को अपर-लोअर बर्थ या फिर विण्डो सीट पसन्द करने का अधिकार दिया गया है, लेकिन अब नया सॉफ्टवेयर यात्रियों को मनपसन्द सीट उपलब्ध करायेगा। इस प्रणाली के विकसित होने के बाद यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि यात्रा की तारीख को आने वाली ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं।

एप के जरिये ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी से लेकर स्लीपर क्लास तक की कोच का डायग्राम यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जायेगा। डायग्राम देखकर यात्री अपनी पसन्द की सीट आसानी से बुक कर सकेंगे। इसमें यह दिख जाएगा कि जिन बर्थ या सीट को पूर्व में ही आरक्षित कर लिया गया होगा, उन पर निशान लगा होगा। खाली बर्थ या सीट पर कोई निशान नहीं होगा।

अभी इनको मिलती है लोअर बर्थ

रेलवे में केवल 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के यात्री को लोअर बर्थ और मिडिल बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है। वहीं, 45 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिला को भी यह सुविधा दी जाती है। अगर दो सीनियर सिटीजन एक साथ यात्रा कर रहे हैं और दोनों लोअर बर्थ का ऑप्शन सलेक्ट करते हैं तो रेलवे इस पर विचार करता है। वहीं 2 से ज्यादा सीनियर सिटीजन को यह सुविधा नहीं मिलती है।

ऑनलाइन चार्ट का भी मिल रहा लाभ

रिजर्वेशन चार्ट को भी ऑनलाइन कर दिया गया है, यानी ट्रेन की पूरी डिटेल ऑनलाइन चेक की जा रही है। आइआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देखकर उसका लाभ भी लिया जा रहा है। एक ट्रेन मे जितने भी कोच होंगे उन सभी के बारे में पूरी डिटेल आपको ऐप और वेबसाइट पर मिल जाएगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घण्टे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घण्टे पहले देखा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.