Move to Jagran APP

एमएलआर वर्कशॉप में पहला कोच तैयार

झाँसी : बुन्देलखण्ड क्षेत्र का बड़ी उम्मीद मानी जा रही एमएलआर (मिड लाइफ रिहैब्लिटेशन) वर्कशॉप अपना पह

By Edited By: Published: Sat, 11 Apr 2015 12:22 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2015 12:22 AM (IST)

झाँसी : बुन्देलखण्ड क्षेत्र का बड़ी उम्मीद मानी जा रही एमएलआर (मिड लाइफ रिहैब्लिटेशन) वर्कशॉप अपना पहला प्रोडक्ट तैयार कर चुकी है। अब देर बस उन हाथों की है, जो फीता काटकर इस प्रोडक्ट पर मोहर लगा दे। सूत्रों का कहना है कि रेलवे बोर्ड सदस्य (यान्त्रिक) इसी माह के अन्त में उद्घाटन करने आ सकते हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि यूपीए सरकार में तत्कालीन केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमन्त्री प्रदीप जैन 'आदित्य' ने बुन्देलखण्ड को देश में पहचान दिलाने के लिए कोच फैक्ट्रि की नींव तैयार की थी। केन्द्र सरकार ने उनकी इस माँग पर विचार करते हुए बुन्देलखण्ड को यह तोहफा दे दिया था। इसके बाद कोच फैक्ट्रि में एक बार बजट का रोड़ा अटका, जिसकी वजह से इसका निर्माण तय समयसीमा में नहीं हो पाया, पर गत वर्ष अक्टूबर माह में सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई। 31 अक्टूबर 2014 को रेलवे बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष अरुणेन्द्र सिंह ने एमएलआर वर्कशॉप का उद्घाटन किया। उस वक्त तक सभी ़जोनल रेलवे को पत्र लिखकर विभागीय कर्मचारियों को नौकरी के लिए आमन्त्रित किया गया था। क्लर्क व टेक्निशन के जॉइन कर लेने के बाद यहाँ काम शुरू कर दिया गया। एक कण्डम कोच पर कर्मचारियों ने हुनर का परिचय दिया और उसको नये कोच में तब्दील कर दिया। बुन्देलखण्ड की इस कोच फैक्ट्रि में तैयार हुआ यह पहला कोच कई मायनों में खास है, इसलिए इसके उद्घाटन के लिए भी रेलवे बोर्ड अधिकारियों को आमन्त्रित किया गया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि कोच का उद्घाटन करने रेलवे बोर्ड सदस्य (यान्त्रिक) आ सकते हैं। उद्घाटन के बाद लक्ष्य के सापेक्ष कोच रिहैब्लिटेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि यह वर्कशॉप भारतीय रेलवे के लिए मील का पत्थर साबित होगी। बताया यह भी जा रहा है कि वर्कशॉप के लिए भर्ती प्रक्रिया में और भी ते़जी ला दी गई है। यदि विभागीय स्थानान्तरण से कर्मचारी नहीं मिलते, तो भर्ती प्रक्रिया आरआरबी (रेलवे रिक्रूटमेण्ट बोर्ड) के हवाले कर दी जाएगी। इसके बाद वर्कशॉप के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर कर्मचारी लिए जाएंगे। बहरहाल, पहले कोच की पल-पल की जानकारी ले रहे मुख्यालय अधिकारी भी शनिवार को झाँसी पहुँच रहे हैं।

पानी न आने से जनता परेशान

झाँसी : बरुआसागर के इन्दीवर नगर निवासी इन दिनों पानी न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। लोगों का कहना है कि जल संयोजन लेने के बावजूद पहले कम पानी आता था, अब आता ही नहीं है। कई बार शिकायत कर चुके हैं। लोगों ने समस्या के निराकरण की माँग अधिकारियों से की।

पदाधिकारी

झाँसी : सपा महिला सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में दीपाली रायकवार को सदस्य मनोनीत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.