Move to Jagran APP

रेल बजट से यात्री निराश, स्टेशन होगा वाईफाई

इटावा, जागरण संवाददाता : रेल बजट आने पर इटावा ही नहीं अपितु ¨भड मध्यप्रदेश क्षेत्र के अधिकतर जागरूक

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 01:16 AM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 01:16 AM (IST)

इटावा, जागरण संवाददाता : रेल बजट आने पर इटावा ही नहीं अपितु ¨भड मध्यप्रदेश क्षेत्र के अधिकतर जागरूक रेल यात्री रेल बजट को लेकर टीवी के समक्ष बैठे रहे, किसी नई ट्रेन की चर्चा न होने तथा नॉन स्टाप ट्रेनों का ठहराव न होने से सभी को निराशा ही मिली। सुविधा के नाम पर आदर्श स्टेशन वाईफाई सुविधा से जुड़ेगा। बजट में इटावा से जुड़ी चार रेल सेवाओं का जिक्र तक नहीं किया गया। इसके क्षेत्रीय जनता रेल बजट को लेकर निराशा हाथ लगी।

loksabha election banner

आदर्श रेलवे स्टेशन इटावा पर इस जनपद के नहीं अपितु औरैया, मैनपुरी, जालौन, कन्नौज तथा मध्यप्रदेश के ¨भड जनपद के अधिकतर लोग रेल सेवा का प्रयोग करते हैं। इटावा को आदर्श स्टेशन घोषित किए हुए एक दशक बीत चुका है। इसके बावजूद स्टेशन पर उस स्तर की सुविधाए उपलब्ध नहीं है। अधिकतर सुपर फास्ट ट्रेनें यहां नॉन स्टाप है और जो यहां रुकती है उनमें अधिकतर पांच से 15 घंटे की देरी से आती हैं। मोदी सरकार आने पर इस क्षेत्र की जनता ने बेहतर रेल सेवा होने का सपना संजोया था। रेल बजट को लेकर मोदी सरकार से क्षेत्रीय जनता को अपेक्षा थी कि ¨भड तथा आगरा-बाह रेल सेवा जल्द शुरू कराने की घोषणा की जायेगी, मैनपुरी तथा ¨बदकी रोड फतेहपुर रेल सेवा के लिए धन स्वीकृत होने की आशा थी। इन रेल परियोजनाओं की चर्चा नहीं हुई और न किसी नॉन स्टाप ट्रेन के ठहराव करने की घोषणा की गई। मोहम्मद शेख पुखरायां पूर्व सदस्य राष्ट्रीय रेलवे सलाहकार समिति का कहना है कि देश में पहला ऐसा रेल बजट है जिसमें एक भी नई ट्रेन के संचालन की घोषणा की गई और न आम यात्रियों के हित में कोई पहल की गई। इतना निराशाजनक बजट किसी सरकार ने अभी तक प्रस्तुत नहीं किया।

मालगाड़ी के लिए अलग ट्रैक

आदर्श रेलवे स्टेशन वाईफाई किए जाने की योजना में शामिल हैं जबकि ¨भड रेल सेवा का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, इसका बजट से कोई संबंध नहीं है। दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन अधिक होने से इटावा रेलवे स्टेशन को बाईपास करके मालगाड़ी के ट्रैक का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराया जायेगा। इससे यात्री ट्रेनों का संचालन बेहतर होगा। इसके अलावा निकट भविष्य में इटावा स्टेशन को अन्य कई सुविधाएं यात्रियों को उपलब्ध कराई जायेंगी।

विजय कुमार मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.