Move to Jagran APP

Chitrakoot Blast: आतिशबाजी की तैयारी के दौरान विस्फोट से अब तक चार की मौत, एक क‍िशोर 30 फीट ऊपर छत पर जाकर गिरा

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में बुधवार रात आतिशबाजी शो का आयोजन होना था। आतिशबाजी शो के लिए मुंबई की फर्म डोम इंटरप्राइजेज को ठेका दिया गया था। यहां फर्म के प्रोपाइटर हर्ष कामदार पुत्र नीलेश कामदार की देखरेख में मध्यप्रदेश इंदौर के रहने वाले कर्मचारी पंकज जाट पुत्र रमेश जाट अपने अन्य कर्मचारियों से आतिशबाजी लगवा रहे थे। इसी दौरान तेज धमाका हुआ।

By hemraj kashyap Edited By: Vinay Saxena Published: Thu, 15 Feb 2024 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2024 08:58 AM (IST)
व‍िस्‍फोट के बाद घटना स्थल पर बच्चे की चप्पल।- जागरण

जागरण संवाददाता, चित्रकूट। कर्वी स्थित चित्रकूट इंटर कालेज के मैदान में बुधवार दोपहर करीब तीन बजे बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में आतिशबाजी शो की तैयारी के दौरान बम के गोले में जबरदस्त विस्फोट से चार किशोर की मौत हो गई। वह सभी घटनास्थल से तीन सौ मीटर दूर कर्वी माफी के रहने वाले थे।

loksabha election banner

चर्चा है कि चार किशोर आतिशबाजी चुराने आए थे तभी आतिशबाजी से जुड़ी डिवाइस में हरकत करने से विस्फोट हो गया। विस्फोट की तीव्रता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि घटनास्थल पर करीब पांच फीट गहरा गड्ढा हो गया और एक किशोर 30 फीट ऊपर कॉलेज की छत पर जाकर गिरा। घटनास्थल पर खड़ी तीन साइकिलें भी क्षतिग्रस्त होकर दूर जा गिरीं। पुलिस ने आतिशबाजी की ठेका कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया है। हादसे के चलते बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के सभी कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं।

रात में होना था आत‍िशबाजी शो का आयोजन   

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव में बुधवार रात स्थानीय कलाकारों व रोमी बैंड के सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद आतिशबाजी शो का आयोजन होना था। आतिशबाजी शो के लिए मुंबई की फर्म डोम इंटरप्राइजेज को ठेका दिया गया था। यहां फर्म के प्रोपाइटर हर्ष कामदार पुत्र नीलेश कामदार की देखरेख में मध्यप्रदेश इंदौर के रहने वाले कर्मचारी पंकज जाट पुत्र रमेश जाट अपने अन्य कर्मचारियों से आतिशबाजी लगवा रहे थे।

इसी दौरान तेज धमाका हुआ, जिसमें कार्यक्रम स्थल में घूम रहे कर्वी माफी निवासी विश्वनाथ मिश्रा का 11 वर्षीय पुत्र यश मिश्रा, धर्मेंद्र पटेल का 10 वर्षीय पुत्र प्रभात, स्वराज शर्मा का 11 वर्षीय पुत्र पारस और मुकेश कुमार का 15 वर्षीय पुत्र मोहित कई फीट दूर छिटककर गिरे। एक तो करीब 30 फीट ऊपर कालेज के बी-ब्लाक की छत पर जाकर गिरा, जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। जिला अस्पताल ले जाते समय एक किशोर की मौत हो गई, जबकि दो की मौत प्रयागराज ले जाते समय रास्ते में हो गई। विस्फोट की क्षमता का आकलन नहीं हो सका है।

जांच के ल‍िए तीन सदस्‍यीय टीम गठ‍ित  

डीआईजी अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी अभिषेक आनंद और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। फोरेंसिक व डाग स्क्वाड टीम ने भी जांच की। डीएम ने बताया कि हादसे में चार लोगों की मौत हुई है। किसी की पहचान नहीं हो सकी है। विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए तकनीकी टीम जांच कर रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। दो को हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Chitrakoot: अपहरण के बाद किशोर की पत्थर से कुचलकर हत्या, अपहरणकर्ताओं ने पिता को फोन करके मांगी थी 50 लाख की फिरौती

यह भी पढ़ें: Bulandshahr Accident: बुलंदशहर में बारातियों से भरी बस ने पांच युवकों को रौंदा, तीन की मौत; ड्राइवर फरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.