Move to Jagran APP

Kharmas 2024: 14 अप्रैल के बाद से बजने लगेगी शहनाई, शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य; अगले दो महीने नहीं रहेंगे शुभ मुहूर्त

शुक्र व गुरु के अस्त होने के बाद मांगलिक कार्यक्रमों पर विराम लग जाएगा। ऐसी स्थिति में मई और जून माह में शादी विवाह के लिए लग्न मुहूर्त नहीं हो रहेंगे। पुनः तीन जून को गुरु एवं 28 जून को शुक्र का उदय होगा। इसके बाद जुलाई में शादी विवाह के मुहूर्त मिलेंगे। मुहूर्त के विषय में आचार्य का कहना रहा कि विवाह मुहूर्त में नक्षत्र बल प्राप्त होता है।

By Jaleel Ahmed Edited By: Riya Pandey Published: Sat, 13 Apr 2024 02:44 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 02:44 PM (IST)
एक माह से चल रहा खरमास हो रहा खत्म, 14 अप्रैल के बाद से बजने लगेगी शहनाई

संवाद सूत्र, लालानगर (भदोही)। हिंदू नववर्ष में 14 अप्रैल के बाद से शहनाइयां बजने लगेगी। एक माह से चल रहा खरमास समाप्त हो जाएगा। खरमास समाप्ति के बाद मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त प्रारंभ हो जाएंगे।

loksabha election banner

भाव सिंहपुर निवासी आचार्य पं. दीनानाथ शास्त्री ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार अप्रैल में शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त 18, 19, 20, 21, 22, 23, 26 व 28 अप्रैल मिल रहा है। विवाह के लिए गुरु और शुक्र का उदय होना अनिवार्य है। 29 अप्रैल को शुक्र अस्त हो जाएंगे।

शुक्र व गुरु के अस्त होने के बाद मांगलिक कार्यक्रमों पर विराम लग जाएगा। ऐसी स्थिति में मई और जून माह में शादी विवाह के लिए लग्न मुहूर्त नहीं रहेंगे। पुनः तीन जून को गुरु एवं 28 जून को शुक्र का उदय होगा। इसके बाद जुलाई में शादी विवाह के मुहूर्त मिलेंगे।

विवाह के मुहूर्त के विषय में आचार्य का कहना रहा कि विवाह मुहूर्त में नक्षत्र बल प्राप्त होता है। भद्रा न हो तथा देर रात तक लग्न सीमित न हो वही लग्न श्रेष्ठ मानी जाती है।

वर वधू की उज्ज्वल भविष्य के लिए दोनों के कुंडलियों का मिलान आवश्यक होता है। भावी दंपति की खुशहाल जीवन के लिए राशि मैत्री, गण नाड़ी आदि मिलना आवश्यक होता है, इसके मिलने से शुभ मुहूर्त बनता है।

यह भी पढ़ें- Navratri Day 5: देवी मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, स्कंद माता के स्वरूप की हुई पूजा; आस्थावानों ने मांगी मन्नतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.