Move to Jagran APP

राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस में भी लगेंगे टैल्गो कोच

जागरण संवाददाता, बरेली : सबकुछ ठीक रहा तो भारतीय रेलवे की सबसे बेहतरीन ट्रेनों में शुमार राजधानी-

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 01:55 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 01:55 AM (IST)

जागरण संवाददाता, बरेली : सबकुछ ठीक रहा तो भारतीय रेलवे की सबसे बेहतरीन ट्रेनों में शुमार राजधानी-शताब्दी सुपरफास्ट एक्सप्रेस की सूरत भी बदल जाएगी। उनमें स्पेन की टैल्गो कंपनी के सुपर लग्जरी कोच प्रयोग होंगे। इस बाबत सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इज्जतनगर वर्कशाप आए टैल्गो कोच के सफल ट्रायल के बाद उनकी खरीदारी पर मुहर लगेगी। अभी तक सिंर्फ दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर ही टैल्गो ट्रेन चलाने पर सहमति बनी है।

loksabha election banner

टैल्गो कंपनी ने भारतीय रेल पटरियों पर सुपर लग्जरी कोच 175 से 250 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाने का दावा किया है। यह कोच अच्छे से अच्छे और कमजोर ट्रैक पर भी आसानी से दौड़ सकते हैं। इसीलिए 29 मई को टैल्गो कोच का बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच स्पीड ट्रायल होगा। इसके बाद पलवल वाया दिल्ली-मथुरा और दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर स्पीड ट्रायल तय है। स्पीड ट्रायल 100 से 250 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से किया करने की तैयारी है।

राजधानी-शताब्दी की बढ़ेगी रफ्तार

वैसे, राजधानी-शताब्दी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों के भारत में बने कोच भी बेहतर हैं। हालांकि, टैल्गो कोच के सामने वे नहीं ठहरते। उनमें सुपर लग्जरी कोच की तरह सुविधाएं नहीं। चूंकि, राजधानी-शताब्दी सुपरफास्ट 100 से 155 किमी प्रति घंटा तक ही दौड़ाई जा रही हैं। ऐसे में 5500 हॉर्स पॉवर वाले डब्ल्यूडीपी-फोर डी रेल इंजन के जरिये टैल्गो के सुपर लग्जरी कोच लगाकर राजधानी-शताब्दी की रफ्तार भी 200 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।

कोच में यह अंतर

टैल्गो कोच लगाकर राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस की सूरत भी बदली जा सकेगी। अभी तक भारतीय ट्रेनों में चेयरकार कोच हैं। यात्रियों के खाने-पीने को टेबिल दी गई है। जबकि स्पेन की टैल्गो कंपनी के कोच लग्जरी होंगे। उनमें डाइनिंग कोच भी बनाया गया है। यात्रियों को डाइनिंग कोच में ही नाश्ता और खाना मिलेगा। यह कोच रेल इंजन लगते ही प्रेशर से एक फीट ऊंचे उठ जाएंगे, वहीं रेल इंजन हटने पर एक फीट नीचे।

मंगलवार को टेस्टिंग

मंगलवार को स्पेन से ट्रायल में मदद करने पहुंची इंजीनिय¨रग टीम ने सभी नौ सुपर लग्जरी कोच का मेंटीनेंस किया। ट्रेन लगभग तैयार है। जल्द ही उसे भारत के सबसे ताकतवर इंजन के जरिये दौड़ाया जाएगा।

आज आएंगे रेलवे बोर्ड मेंबर

रेलवे बोर्ड के मैकेनिकल मेंबर हेमंत कुमार बुधवार को रेलवे वर्कशॉप पहुंचेंगे। वह पहले प्रोजेक्टर पर टैल्गो कंपनी के कोचों के बारे में एक-एक चीज को समझेंगे। इसके बाद निरीक्षण कर कोच परखेंगे। वर्कशॉप में निरीक्षण करने के साथ ही कर्मचारी यूनियन नेताओं से मिलने का भी प्रोग्राम है। रेलवे बोर्ड मेंबर की आगवानी को गोरखपुर से सीएमई एके सिंह मंगलवार में ही पहुंच चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.