Move to Jagran APP

विंडोज 10 को पा सकते हैं मुफ्त या 14,999 रुपये में खरीदें

भारत में पीसी व टैबलेट के लिए अपने नये Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को आधिकारिक तौर पर रिलीज करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने अब सॉफ्टवेयर के फुल वर्जन की कीमत को लिस्‍ट कर दिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 04:49 PM (IST)

मौजूदा विंडोज8 और विंडोज 7 यूजर्स को विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ऑफर कर रहा है वह भी बिल्कुल मुफ्त।

loksabha election banner

फ्री अपग्रेड उनके लिए भी उपलब्ध है जो इस ओएस का वास्तविक कॉपी का उपयोग नहीं कर रहे हैं। लेकिन यदि आप विंडोज विस्टा या एक्सपी का उपयोग कर रहे हैं, नया पीसी असेंबल करा रहे हैं, या फिर मैक यूजर हैं तो अच्छा होगा कि आप इसे खरीद लें।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज10 के होम वर्जन की कीमत 7,999 रुपये, जबकि नये ओएस के प्रोवर्जन की कीमत 14,999 रुपये बतायी है। खरीदार इसे माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल ऑनलाइन स्टोर Microsoftstore.com से खरीद सकते हैं।

जिन्होंने विंडोज 10 के लिए फ्री कॉपी रिजर्व कराया हुआ है, जब डाउनलोड व इंस्टॉल के लिए उनका अपग्रेड उपलब्ध होगा तब उन्हें फेज में नोटिफाइ किया जाएगा। इसका मतलब है सबको एक समय में उनकी कॉपी नहीं मिलेगी। और यदि आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट के अपडेट सेंटर के जरिए मैनुअली डाउनलोड का भी ऑप्शन है।

माइक्रोसॉफ्ट ने पहले ही इस बात की घोषणा किया था कि विंडोज 10 एंटरप्राइज और विंडोज 10 एजुकेशन 1 अगस्त से लाइव होने जा रहा है। मार्केट में उपलब्धता की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट ने यह बताया है कि विंडोज 10 अगस्त मध्य व सितंबर के बीच रिटेल स्टोर्स में उपलब्ध होगा। प्रीइंस्टॉल्ड विंडोज 10 वाले डिवाइसेज भी इसी दौरान बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

विंडोज 10 में कोर्टाना, माइक्रोसॉफ्ट के वॉयस बेस्ड स्मार्ट असिस्टेंट, गेमिंग के लिए एक्सबॉक्स एप और इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह नया वेब ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट एज जैसे फीचर्स हैं। पीसी के साथ नैचुरल इंटरएक्शन के लिए विंडोज 10 वॉयस, पेन और जेस्चर इनपुट्स को सपोर्ट करता है और स्नैप व टास्क व्यू के साथ यूजर्स मल्टीटास्क और एक एप से दूसरे एप के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं। विंडोज 10 में इंटरटेनमेंट और प्रोडक्टीविटी ऑप्शंस के लिए बिल्ट-इन एप्स जैसे फोटोज, मैप्स, ग्रूव ओर मूवीज व टीवी (कुछ महीनों में भारत आ रहे हैं) हैं।

पढ़ें: Micromax YU Yuphoria: स्यानोजेन OS के साथ अच्छा बजट फोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.