Move to Jagran APP

सिर्फ 60 रुपये के यूएसबी केबल से बनाएं अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर

स्मार्टफोन से संबंधित कई ट्रिक्स है जो रोजमर्रा की लाइफ मे काफी अहम साबित होती हैं। लेकिन आज हम आपको USB OTG से संबंधित एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जो आपको एक बेहतर अनुभव देने में मदद करेगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2016 05:22 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2016 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली। स्मार्टफोन से संबंधित कई ट्रिक्स है जो रोजमर्रा की लाइफ मे काफी अहम साबित होती हैं। लेकिन आज हम आपको USB OTG से संबंधित एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जो आपको एक बेहतर अनुभव देने में मदद करेगी। इस छोटी सी USB OTG के जरिए आप अपने स्मार्टफोन से फोटोज, वीडियोज और गाने समेत सभी डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इनके अलावा इसके जरिए और भी कई काम किए जा सकते हैं जैसे स्मार्टफोन में कीबोर्ड, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट या स्टोरेज कनेक्ट करना। अगर आपके पास USB OTG नहीं है तो आप कहीं से भी इसे खरीद सकते हैं। इनकी शुरुआती कीमत 60 रुपये है। तो चलिए आपको बता दें कि USB OTG को प्रोफेशनल की तरह कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

1- मोबाइल से कीबोर्ड और माउस को कर सकते हैं कनेक्ट:

USB OTG के जरिए आप माउस और कीबोर्ड को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। हैंडसेट में OTG केबल लगाएं और केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड को लगाएं। जैसे ही आप इसे प्लग इन कर देंगे आपको स्मार्टफोन पर एक कर्सर दिखाई देगा। जिसे माउस के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है।

2- एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को स्मार्टफोन से करें कनेक्ट:

आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर मोबाइल डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अलग एक्सपीरियंस होगा।

3- स्मार्टफोन से कनेक्ट करें गेम कंट्रोलर:

आपको बता दें कि आप गेमपैड को भी स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। गेमपैड को USB OTG के जरिए कनेक्ट करके आप गेम भी खेल सकते हैं। जैसा आप प्ले स्टेशन या फिर कंप्यूटर मे खेलते हैं।

कैसे पता लगाएं की आपका फोन USB OTG सपोर्ट करता है या नहीं?

वर्तमान में जो भी स्मार्टफोन बनाए जा रहे हैं वो सभी USB OTG का सपोर्ट करते हैं। डिवाइस के पैकेजिंग पर भी इसके बारे में लिखा होता है। अगर पैकेजिंग में भी नहीं दिया गया है तो आप ऑनलाइन जाकर अपने फोन की स्पेसिफिकेशन्स देख सकते हैं। अगर कनेक्टिविटी में USB OTG सपोर्ट लिखा है तो आपका फोन इसे सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़े,

अब रिलायंस जिओ में नहीं होगी कॉल ड्रॉप की परेशानी, एयरटेल ने दिए 17,000 इंटरकनेक्ट प्वाइंट

कंप्यूटर के बजाय मोबाइल पर ज्यादा इस्तेमाल होता है इंटरनेट- रिपोर्ट

आईफोन के लिए पार की सारी हदें, कोई बना विक्की डोनर तो किसी ने बनाए 20 बॉयफ्रेंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.