Move to Jagran APP

एक ऐसी बैटरी जिसे कभी नहीं करना होगा चार्ज, जानें क्या है ये खेल

खेल-खेल में बन गई एक ऐसी बैटरी जो देगी ताउम्र साथ

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 06:19 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 11:00 AM (IST)
एक ऐसी बैटरी जिसे कभी नहीं करना होगा चार्ज, जानें क्या है ये खेल

आमतौर पर लोग अपने स्मार्टफोन की बैटरी ड्रेन होने से परेशान रहते हैं। थोड़ी देर फोन यूज करने के बाद उसे चार्ज करने की जरुरत पड़ ही जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये बैटरी आपके लिए ही इजाद की गई है। दरअसल, इरविन में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के शोधकर्ताओं ने खेल-खेल में एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है जिससे एक बेहतर बैटरी तैयार की जा सकेगी जो ताउम्र आपका साथ देगी। यकीन नहीं हो रहा, जी हां ये बिल्कुल सच है। एक ऐसी बैटरी जिसे कभी चार्ज नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

पढ़े, माइक्रोसॉफ्ट का धमाकेदार ऑफर, Lumia 950 स्मार्टफोन मिल रहा है बिल्कुल फ्री

इस यूनिवर्सिटी की पीएचडी की छात्रा म्या ली थाई ने बताया कि उनकी टीम ने एक सुचालक नैनोवायर (जो कि इंसान के बाल से हजार गुना पतला होता है) का प्रयोग किया है, जिसकी सतह इलेक्ट्रॉन्स के स्टोरेज और ट्रांसफर को सपॉर्ट करती है। ये नैनोवायर बेहद ही नाजुक होता है। इसी के चलते टीम ने इस पर एक गोल्ड नैनोवायर को मैगनीज डाइऑक्साइड शेल का कोट चढ़ाया है। यही नहीं, इसकी प्रोटेक्शन के लिए इसे प्लेक्सिग्लैस जैसे जेल कोट से कवर किया गया है। यूनिवर्सिटी के रसायन विज्ञान विभाग के चेयरमैन रेजनल्ड पेनर ने बताया कि इस बैटरी को 3 महीने तक 2 लाख से ज्यादा बार टेस्ट किया गया ताकि इसकी क्षमता का पता लगाया जा सके। टेस्ट के बाद इस बैटरी की क्षमता जस की तस ही रही। अमूमन इस तरह की चीजें 7000 साइकल्स के बाद खराब हो जाती है, लेकिन इस बैटरी ने एक अद्भूत कारनामा कर दिखाया है।

पढ़े, मात्र 888 रुपये वाले Docoss X1 स्मार्टफोन को खरीदने की सोच रहे है, तो जान लें ये बातें

ऐसे में कहा जा रहा है कि इस बैटरी को हकीकत में तब्दील किया जा सकता है। अगर ये बैटरी मार्केट में आती है तो लोगों को कभी भी अपने फोन की बैटरी चार्ज नहीं करनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.