Move to Jagran APP

YouTube का सबसे पहला वीडियो आज से 19 साल पहले हुआ था अपलोड, 26 साल का नौजवान जू में कुछ यूं आया था नजर

गूगल के पॉपुलर वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का इस्तेमाल आप भी करते होंगे। क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया कि यूट्यूब पर पहला वीडियो (first ever YouTube video) कब और किसने अपलोड किया होगा। दरअसल यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो आज से ठीक 19 साल पहले आज के ही दिन अपलोड किया गया था। इस पहले वीडियो को एक 26 साल के नौजवान युवक ने अपलोड किया था।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 23 Apr 2024 08:57 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 08:57 AM (IST)
YouTube का सबसे पहला वीडियो आज से 19 साल पहले हुआ था अपलोड

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यूट्यूब (YouTube) को आज गूगल (Google) के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के नाम से जाना जाता है।

loksabha election banner

क्या आप जानते हैं गूगल सर्च के बाद दूसरे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इस प्लेटफॉर्म को स्थापित करने में गूगल का दूर-दूर तक कोई नाम नहीं है।

गूगल नहीं, PayPal से जुड़ा है YouTube

जी हां, यूट्यब को गूगल के प्लेटफॉर्म की पहचान मिलने से पहले यह पेपाल (PayPal) के तीन कर्मचारियों द्वारा स्थापित प्लेटफॉर्म था। जिसकी स्थापना के ठीक एक साल बाद गूगल ने इसे खरीद लिया था।

YouTube पर पहला वीडियो कब हुआ अपलोड?

यूट्यूब पर हर दूसरा इंटरनेट यूजर रोजाना कई वीडियो देखता है, क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया कि यूट्यूब का पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया होगा।

दरअसल, यूट्यूब पर पहला वीडियो आज से ठीक 19 साल पहले 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो को यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम (YouTube co-founder Jawed Karim) ने अपलोड किया था।

कहां से अपलोड हुआ था YouTube का पहला वीडियो?

यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो इस 26 साल के नौजवान युवक (YouTube co-founder Jawed Karim) ने अपलोड किया था।

जावेद करीम ने अमेरिका के सैन डियागो जू (San Diego Zoo in the US) से इस वीडियो को शूट किया था।

यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो Me at the zoo टाइटल से अपलोड हुआ था। जावेद करीम का यह वीडियो मात्र 19 सेकंड का था।

पहले YouTube वीडियो में क्या था खास

यूट्यूब के पहले वीडियो को अब तक 31 करोड़ से ज्यादा (31,70,82,171 Views) व्यूज मिल चुके हैं। सबसे रोचक बात ये यह वीडियो आज भी जावेद करीम के ऑफिशियल यूट्यूब अकाउंट पर मौजूद है।

करीम के इस चैनल पर यह पहला और एकमात्र वीडियो है। अब आपके जेहन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि आखिर यूट्यूब के पहले वीडियो में किस टॉपिक पर बात की गई होगी।

ये भी पढ़ेंः YouTube वीडियो बिना प्ले किए ही जान जाएंगे छुपा हुआ सारा कंटेंट; Gemini इस जादुई तरीके से करेगा मदद

किस बारे में था पहला YouTube वीडियो

इसका जवाब कुछ इस तरह समझ सकते हैं कि यह वीडियो एक साधारण सा वीडियो था। करीम ने जू में हाथियों के आगे इस वीडियो को शूट किया था।

उन्होंने अपने इस 19 सेकेंड के वीडियो में सिर्फ हाथियों के सूंड को लेकर बात कही थी। करीम ने हाथियों के सूंड के बारे में कहा था कि हाथियों के बारे यह सबसे रोचक बात है कि इनके पास एक लंबी सूंड होती है।

कब हुई थी YouTube की स्थापना

YouTube.com डोमेन नाम को 14 फरवरी 2005 को रजिस्टर्ड किया गया था। इस प्लेटफॉर्म को स्टीव चेन, चाड हर्ली और जावेद करीम स्टीव चेन (Steve Chen, Chad Hurley, Jawed Kari) में मिलकर स्थापित किया था।

वहीं, यूट्यब को पहला वीडियो अपलोड होने के ठीक एक महीने बाद मई 2005 में पब्लिकली लॉन्च किया गया था। अक्टूबर 2006 में गूगल ने यूट्यूब को 1.6 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.