Move to Jagran APP

फेसबुक पर बिना अनफ्रेंड किए इस तरह कर सकते हैं मैसेज ब्लॉक

अगर आपके दोस्त आपको बेवजह मैसेज कर परेशान करते हैं तो यह तरीका आपके बेहद काम आएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 01:30 PM (IST)
फेसबुक पर बिना अनफ्रेंड किए इस तरह कर सकते हैं मैसेज ब्लॉक
फेसबुक पर बिना अनफ्रेंड किए इस तरह कर सकते हैं मैसेज ब्लॉक

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को आज लगभग हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। स्मार्टफोन और डेस्कटॉप से यूजर्स हमेशा फेसबुक से लॉगइन ही रहते हैं। लेकिन कई बार हमारे कुछ दोस्त वेवजह मैसेज करते हैं जिनका रिप्लाई शायद आप नहीं देना चाहते होंगे। ऐसे में यह लगता है कि ऐसे मैसेज करने वालों से छुटकारा मिल जाए। लेकिन आप उन्हें अनफ्रेंड या ब्लॉक भी नहीं कर सकते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम एक तरीका लाएं हैं जिससे आपको अपने दोस्त को ब्लॉक भी नहीं करना होगा और उसका मैसेज भी आपके पास नहीं आएगा।

loksabha election banner

पीसी से कैसे करें फेसबुक मैसेज ब्लॉक:

पीसी से फेसबुक इस्तेमाल करते समय आप नीचे चैट के विकल्प पर क्लिक करें। अब जिस दोस्त के मैसेज को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करें। क्लिक करते ही उसकी चैट विंडो ओपन हो जाएगी। यहां राइट साइड में गियर आईकॉन दिखाई देगा। इसपर क्लिक करें। यहां ब्लॉक मैसेज का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करते ही मैसेज ब्लॉक हो जाएगा।

स्मार्टफोन से कैसे करें फेसबुक मैसेज ब्लॉक:

इसके लिए आपको मैसेंजर पर जाना होगा। यहां जिस दोस्त का मैसेज ब्लॉक करना है उसके चैट पर क्लिक करें। यहां राइट साइड में आई ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें। यहां आपको नीचे ब्लॉक का ऑप्शन दिया गया होगा। इस पर क्लिक कर दें।

पीसी से कैसे करें फेसबुक प्रोफाइल ब्लॉक:

इसके लिए आपको अपने दोस्त की प्रोफाइल पर जाना होगा। इसके बाद following और message के बराबर में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। यहां आपको सबसे नीचे ब्लॉक का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।

स्मार्टफोन से कैसे करें फेसबुक प्रोफाइल ब्लॉक:

इसका तरीका भी बिल्कुल पीसी जैसा है। अपने दोस्त की प्रोफाइल पर जाना होगा। इसके बाद following और message के बराबर में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। यहां आपको दूसरा ऑप्शन ब्लॉक का मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।

यह भी पढ़ें:

इन कारणों से स्लो होता है आपका वाई फाई, जानें कैसे करें ठीक

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक ना होना होगा गैरकानूनी, ऐसे करें लिंक

जानें कैसे खेले अपने स्मार्टफोन में पीसी गेम्स
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.