Move to Jagran APP

सावधान! इस मैसेज पर क्लिक करने से आपका फोन हो सकता है क्रैश

एपल ने ‘इफेक्टिव.पॉवर’ टेक्स्ट के लिए अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि यह उनके फोन को क्रैश कर सकता है और साथ ही उसने लोगों को सलाह भी दी है कि इससे कैसे बचें।दरअसल, यह एपल के ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऐसा बग है जिसे अगर आपने टेक्स्ट रूप

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 29 May 2015 01:19 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 01:28 PM (IST)
सावधान! इस मैसेज पर क्लिक करने से आपका फोन हो सकता है क्रैश

एपल ने ‘इफेक्टिव.पॉवर’ टेक्स्ट के लिए अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि यह उनके फोन को क्रैश कर सकता है और साथ ही उसने लोगों को सलाह भी दी है कि इससे कैसे बचें।

loksabha election banner


दरअसल, यह एपल के ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऐसा बग है जिसे अगर आपने टेक्स्ट रूप में अपने दोस्तों को भेजा, तो यह उनके फोन को रिसेट कर सकता है। ये कैरेक्टर वाकई स्पेसिफिक हैं, लेकिन अगर इन्हें आप टेक्स्ट के रूप में कॉपी और पेस्ट करते हैं, तो यह आपके दोस्तों का फोन बंद कर सकता है।


वैसे जो लोग इसे जानते हैं केवल वहीं इसे अपने दोस्तों को भेज सकते हैं और अगर वह एक बार ऐसा कर लेते हैं तो मैसेज पाने वालों का फोन क्रैश हो जाएगा, लेकिन यह सिर्फ उसी फोन पर काम करेगा जो आईफोन हो, यानी भेजनेवाला और रिसीव करने वाला, दोनो का फोन आईफोन हो। यह एंड्रायड या विंडोज फोन पर काम नहीं करेगा। अब इसे लेकर ट्विटर पर तरह-तरह के जोक चल रहे हैं।


हालांकि यह एक खीझ दिलाने वाला मामला है और इससे बचने के उपाय ये हैं कि आप तब तक अपने मैसेज नोटिफिकेशन को ऑफ रखें, जब तक एपल इसका कोई हल नहीं ढ़ूंढ़ लेता। इसके लिए ये करें:


• सेटिंग्स में जाएं
• नोटिफिकेशन्स पर क्लिक करें
• मैसेजेस पर क्लिक करें
• फिर ‘अलाउ नोटिफिकेशन’ कहने वाले बटन पर स्लाइड करें, अब यह ग्रीन नहीं रहेगा।

व्हाट्स एप चैट हिस्ट्री को नए फोन पर ऐसे करें ट्रांसफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.