Move to Jagran APP
Featured story

Android Phone Running Slow: स्लो चलता है फोन, इन टिप्स को करें फॉलो तेज रफ्तार पकड़ लेगा डिवाइस

स्मार्टफोन का समय के साथ स्लो हो जाना हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर से जुड़ी परेशानी है। स्मार्टफोन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने के साथ हम कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जिनका सीधा असर फोन की परफोर्मेंस पर पड़ता है। फोन स्लो हो गया है तो कुछ बातों का ध्यान रख कर स्पीड को फिर से बढ़ाया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 22 Apr 2024 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:00 PM (IST)
Android Phone Running Slow: स्लो चलता है फोन, ये टिप्स आएंगी आपके काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं और डिवाइस स्लो लग रहा है तो कुछ टिप्स को फॉलो किया जा सकता है। फोन की परफोर्मेंस को कुछ तरीकों से ठीक किया जा सकता है। इस आर्टिकल में इन्हीं तरीकों को बता रहे हैं-

loksabha election banner

फोन को करें रिस्टार्ट

एंड्रॉइड फोन स्लो हो गया है तो डिवाइस को रिस्टार्ट किया जा सकता है। दरअसल, कई बार कुछ बैकग्राउंड प्रॉसेस की वजह से फोन कुछ समय के लिए स्लो हो जाता है।

इस सेटिंग के जरिए इस परेशानी को बहुत हद तक ठीक करने में मदद मिलती है।

स्टोरेज स्पेस कर सकते हैं खाली

समय के साथ फोन पुराना होने लगता है। इसी के साथ फोन की स्टोरेज भी भरने लग जाती है। जब डिवाइस की स्टोरेज बहुत ज्यादा भर जाती है तो इसका असर स्लो परफोर्मेंस के रूप में दिखने लगता है।

फोन की स्टोरेज खाली करने के साथ बहुत हद तक इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

बिना काम के ऐप्स करें रिमूव

कई बार स्मार्टफोन यूजर फोन में कुछ समय के काम के लिए ऐप्स इन्स्टॉल कर लेते हैं। वहीं, समय के साथ इन ऐप्स की जरूरत भी खत्म हो जाती है।

ये ऐप्स काम तो न के बराबर आते हैं लेकिन फोन की परफोर्मेंस को स्लो जरूर कर देते हैं। फोन से ऐसे ऐप्स को डिलीट कर परफोर्मेंस को ठीक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Moto G64 5G vs Vivo T3x 5G: 6000mAh बैटरी से लैस दोनों फोन, कौन-सा ज्यादा दमदार

ऐप्स के लाइट एडिशन करें इस्तेमाल

फोन की परफोर्मेंस स्लो लग रही है तो हेवी ऐप्स की जगह ऐप का लाइट वर्जन इस्तेमाल करें। ऐप के लाइट वर्जन के साथ फोन में कम रैम और रोम का इस्तेमाल होता है, जबकि इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पहले जैसा ही रहता है।

फेसबुक जैसे ऐप्स के हेवी वर्जन की जगह लाइट वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन को करें अपडेट

फोन पुराना होने के बाद भी ठीक तरह से चलाया जा सकता है अगर समय-समय पर ओएस अपडेट को नजरअंदाज किया जाए। गूगल अपने हर अपडेट के साथ एंड्रॉइड को ऑप्टीमाइज करता है।

ऐसे में सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की सलाह दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.