Move to Jagran APP

आप भी कर रहे हैं Sarahah एप का इस्तेमाल तो पहले जान लें ये 5 बातें

सराहा एप से जुड़ी ये 5 बातें आपके लिए जानना बेहद जरुरी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Aug 2017 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 01:45 PM (IST)
आप भी कर रहे हैं Sarahah एप का इस्तेमाल तो पहले जान लें ये 5 बातें

नई दिल्ली (जेएनएन)। सऊदी अरब में बनाई गई Sarahah एप इन दिनों फेसबुक पर काफी वायरल हो रही है। इस एप के जरिए यूजर्स बिना अपनी पहचान बताए किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं। भारत में यह एप नई है और काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस एप के 300 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। आपको बता दें कि Sarahah का मतलब इमानदारी है। वैसे तो इसे कई यूजर्स की ओर से इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन फिर भी कई यूजर्स ऐसे होंगे जिन्हें इस एप के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है। ऐसे में इस पोस्ट के जरिए हम इस एप से जुड़े आपके मन में आने वाले 5 सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

1. Sarahah अकाउंट पर कौन लिख सकता है?

इस एप की अहम बात यह है कि यूजर्स एक-दूसरे को मैसेज भेज सकते हैं वो भी बिना पहचान बताए। एप में किसी को भी सर्च कर ढूंढा जा सकता है। अगर यूजर किसी का भी मैसेज या कमेंट पढ़ना चाहता है तो उसके लिए एप में ऑप्शन दिया गया है। यह ऑप्शन केवल वही यूजर्स देख सकते हैं जिनके पास Sarahah अकाउंट है। साथ ही आप सर्च ऑप्शन में से अपना नाम रिमूव कर सकते हैं। अपने Sarahah अकाउंट के लिंक को यूजर्स अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

2. क्या Sarahah पर यूजर्स को फॉलो किया जा सकता है?

इस एप में यूजर्स को रिसीव, सेंट और फेवरेट का विकल्प मिलेगा। अगर आप यूजर को लगातार फीडबैक भेजना चाहते हैं तो आपको फॉलो ऑप्शन भी मिलेगा। फिलहाल मैसेज पर रिप्लाई करने का कोई ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। लेकिन जल्द ही इस ऑप्शन को एप में जोड़ा जाएगा।

3. क्या Sarahah, Ask.fm से मिलता-जुलता है?

Sarahah, सोशल नेटवर्किंग साइट्स को फॉलो कर काम करता है। यह यूजर्स को अलग-अलग कमेंट और सवाल पूछने की अनुमति देता है। वहीं, कुछ मामलों में यूजर्स ऐसे मैसेजेज का स्क्रीनशॉट अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करते हैं।

4. Sarahah और साइबर बुलिंग का क्या कनेक्शन है?

पहचान पता न लगने के चलते कई यूजर्स एक दूसरे को काफी अपमानजनक मैसेज भी भेज रहे हैं। एप्पल प्ले स्टोर पर कई रिव्यूज दिए गए हैं जिसमें कई खराब कमेंट्स भी शामिल हैं। जबकि सोशल मीडिया पर साइबर बुलिंग एक गंभीर मुद्दा माना गया है।

5. क्या Sarahah को इस्तेमाल किया जाना चाहिए?

यह एक फन एप मानी जा रही है जिसमें यूजर्स अपने दोस्तों को मैसेज भेज सकते हैं। लेकिन कई बार स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है। इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां एक व्यक्ति किसी को भी बुरे से बुरा बोल सकता है। ऐसे में इस तरह की एप कई बार यूजर्स को मुश्किल में डाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस की शुरूआत करने के लिए ये 4 एप्स हैं बड़े काम की

एंड्रायड के लिए ये टॉप 5 स्लीप ट्रैकर एप्स रखेंगी आपकी नींद का पूरा ध्यान

जानें व्हाट्सएप के इन 5 छुपे हुए फीचर्स के बारे में, चैटिंग होगी और भी मजेदार
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.