Move to Jagran APP

Office Vastu Tips: ऑफिस में करने होंगे ये बदलाव, फिर कोई नहीं रोक पाएगा आपकी तरक्की

हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने करियर में सफलता हासिल करें। इसके लिए वास्तु में बताया गया है कि यदि आप अपने ऑफिस में कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपके लिए तरक्की के रास्ते खुलने लगते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आपको अपने ऑफिस में वास्तु के अनुसार क्या बदलाव करने की जरूरत है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 25 Apr 2024 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 06:15 PM (IST)
Office Vastu Tips: वास्तु के अनुसार, ऑफिस में करें ये बदलाव।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu Tips for Career Growth: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में यदि आप अपने ऑफिस में भी वास्तु के नियमों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपको अपने करियर या व्यापार में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने ऑफिस में इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

किस दिशा में होना चाहिए मुख

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस में उत्तर दिशा के ओर मुख करके बैठना शुभ माना गया है। वहीं, पश्चिम दिशा भी वास्तु की दृष्टि से अच्छी मानी जाती है। इससे व्यक्ति को अपने करियर या व्यापार में आशातीत तरक्की मिलने लगती है। लेकिन वहीं, दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके बैठना वास्तु में बिल्कुल भी सही नहीं माना गया है।

डेस्क पर रखें ये चीजें

अपने ऑफिस डेस्क पर हरे-भरे पौधे जैसे मनी प्लांट या बांस आदि का पौधा रखना चाहिए। इससे सकारात्मक माहौल पैदा होता है, जो काम करने की परिस्थितियों को और भी बेहतर बनाता है। ध्यान रखे कि ऑफिस डेस्क पर रखा पौधा सूखना नहीं चाहिए। इसके साथ ही आप अपने ऑफिस डेस्क पर हरियाली वाले स्थानों की तस्वीरें भी रख सकते हैं, इससे भी आपको करियर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें - Namak Ke Upay: घर के मेन गेट पर बांधें नमक की पोटली, वैवाहिक जीवन की समस्या होगी खत्म

इन चीजों को करें दूर

कई लोग अपने ऑफिस डेस्क के नीचे कूड़ेदान रखते हैं। लेकिन वास्तु की दृष्टि से इसे बिल्कुल भी ठीक नहीं माना गया है। इससे नकारात्मकता बढ़ने लगती है। ऐसे में यदि पहले से ही आपके ऑफिस डेस्क के नीचे कूड़ेदान रखा है, तो उसे तुरंत हटा दें। इसके साथ ही अपने ऑफिस डेस्क को हमेशा ऐसे में हमेशा साफ-सुथरा रखें। उसपर सामान फैला हुआ नहीं होना चाहिए। अपनी मेज को व्यवस्थित ढंग से रखें।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.