Move to Jagran APP

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन न करें ये गलतियां, वरना मिल सकते हैं अशुभ परिणाम

हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन अलग-अलग देवी-देवता की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित माना जाता है। इसी तरह बुधवार का दिन भगवान गणेश की आराधना के लिए उत्तम माना गया है। साथ ही बुधवार का दिन बुध ग्रह के लिए भी समर्पित माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को बुधवार के दिन कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए ताकि गणेश जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहे।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Wed, 24 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन न करें ये गलतियां।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Budhwar ke Upay in Hindi: बुधवार के दिन को गणेश जी और बुध ग्रह की कृपा प्राप्ति के लिए उत्तम माना जाता है। हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथम पूज्य देव माना जाता है। क्योंकि किसी भी मांगलिक कार्य से पहले गणेश जी को जरूर याद किया जाता है। वहीं व्यक्ति को बुधवार के दिन कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए, ताकि वह अशुभ परिणामों से बचा रहे।

loksabha election banner

न करें ये काम

बुध ग्रह को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है। ऐसे में इस दिन व्यक्ति को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए और भूलकर भी किसी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए। इसके साथ ही बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन या फिर उधार देना या लेना भी शुभ नहीं माना जाता।

न पहनें इस रंग के कपड़े

बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता। इससे आपके रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके स्थान पर हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए, क्योंकि यह रंग गणेश जी का प्रिय माना गया है। ऐसे में गणेश जी की कृपा आपके  ऊपर बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Marriage Remedies: शीघ्र विवाह के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा वर

मिल सकता है अशुभ परिणाम

बुधवार के दिन घर आए गरीब व्यक्ति या गाय को भगाना नहीं चाहिए, इससे बुध ग्रह पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बल्कि उन्हें गरीब को खाना खिलाएं और गाय को रोटी व हरा चारा खिलाएं। इससे शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

न करें इस दिशा में यात्रा

बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि किसी कारणवश आपको पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करनी पड़ रही है, तो ऐसे में यदि विशेष सावधानियां जरूर बरतें और यात्रा शुरू करने से पहले गणेश जी का ध्यान करें।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.