Move to Jagran APP

JEE Mains Result 2024: जेईई मेंस का रिजल्‍ट जारी, देश भर में चमका पंजाब का रचित; 25वां रैंक हासिल कर किया नाम रोशन

JEE Mains Result 2024 जेईई मेंस का परिणाम घोषित हो गया है। इसमें संस्कृति केएमवी के छात्र रचित अग्रवाल (Rachit Aggarwal) ने देश भर से 25वां रैंक हासिल किया है। सेनेटरी टाइल्स के व्यापारी नीरज अग्रवाल और कोचिंग सेंटर संचालिका रितु अग्रवाल का बेटा रचित आईआईटी मुंबई कंप्यूटर साइंस में दाखिला लेने के लिए जेईई एडवांस की अब तैयारी कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 25 Apr 2024 02:27 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 02:27 PM (IST)
जेईई मेंस का रिजल्‍ट जारी, देश भर में चमका पंजाब का रचित

जागरण संवाददाता, जालंधर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जॉइंट इंटरेस्ट टेस्ट मेंस का नतीजा जारी कर दिया गया है। इसमें संस्कृति केएमवी के छात्र रचित अग्रवाल ने देश भर से 25वां रैंक हासिल किया है।

loksabha election banner

आकाश इंस्‍टीट्यूट का छात्र है रचित

सेनेटरी टाइल्स के व्यापारी नीरज अग्रवाल और कोचिंग सेंटर संचालिका रितु अग्रवाल का बेटा रचित आईआईटी मुंबई कंप्यूटर साइंस में दाखिला लेने के लिए जेईई एडवांस की अब तैयारी कर रहा है। वह आकाश इंस्टीट्यूट का भी छात्र है।

पठानकोट रोड पर पड़ते बीडीए एन्कसे मे रहने वाले रचित ने बताया कि उसे जब भी कोई परेशानी आए तो उसे धैर्य बनाए रखते हुए एकाग्रता के साथ उसे समस्या का हल तलाश कर आगे बढ़ा, क्योंकि परीक्षा में बेहतर नतीजे हासिल करने के लिए परेशानियां वी मुश्किलों को छोड़कर आगे बढ़ाना आसान नहीं होता है।

रोजाना आठ घंटे की पढ़ाई की आदत

इस दौरान स्कूल और कोचिंग सेंटर के अतिरिक्त 8 घंटे रोजाना पढ़ने की आदत को शुरुआती दिन के साथ ही बनाए रखा ताकि कहीं भी कोई टॉपिक छूट न जाए। गणित का विषय ही उसे मुश्किल लगता था और वह मां के कोचिंग सेंटर में ही पढ़ाई कर कर अपने हर डाउट को साथ-साथ क्लियर भी करता रहा। पढ़ाई में किसी प्रकार की डिस्ट्रक्शन ना हो इसलिए सोशल मीडिया से खुद को दूर रखा।

ये है रचित का वर्क शेड्यूल

निरंतर पढ़ाई करने के बाद खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए संगीत सुना और रोजाना सैर करने की आदत को भी बनाए रखा। इसके अलावा अपनी खाली समय में नावल पढ़ने और स्विमिंग करने का शौक है।

यह भी पढ़ें: Punjab Lok Sabha Election 2024: बठिंडा के रण में ससुर और पिता के नाम का 'सहारा', इमोशनल कार्ड खेलने में जुटे प्रत्याशी

रचित ने जेईई मेन्स के पहले सत्र में 99.885 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए थे। उसका कहना है कि जेईई के पहले सत्र में ही परसेंटाइल अच्छी आ गई थी, दूसरे सत्र की परीक्षा तो केवल अपनी परसेंटाइल सुधार के लिए दी थी जबकि फॉक्स तो पूरा जेईई एडवांस्ड पर ही था। 100 परसेंटाइल आएंगे विश्वास नही था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.