Move to Jagran APP

कांग्रेस को लेकर क्‍या था महात्‍मा गांधी का सपना? जिसे अब राजनाथ स‍िंह ने पूरा करने की कही बात

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का माहौल तेज है। दो चरणों के चुनाव संपन्‍न हो चुके हैं वहीं पांच चरण बाकी है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रविवार को गुजरात दौरे पर आए हुए हैं। इस दौरान उन्‍होंने कहा क‍ि कांग्रेस पार्टी के शासनकाल में मौलिक अधिकारों का निलंबन हुआ... अब तक देश में अनुच्छेद 356 के तहत 132 बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 28 Apr 2024 02:02 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 02:02 PM (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात में कांग्रेस को भंग करने की बात कही।

एएनआई, अहमदाबाद। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का माहौल तेज है। दो चरणों के चुनाव संपन्‍न हो चुके हैं, वहीं पांच चरण बाकी है। चुनाव के नतीजे 4 जून को आने हैं।

loksabha election banner

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज रविवार को गुजरात दौरे पर आए हुए हैं। यहां उन्‍होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। साथ ही उन्‍होंने भाजपा के 10 साल के कार्यकाल में रक्षा सौदों को लेकर अपनी सरकार की उपलब्धियां बताई। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्‍होंने कहा,

कांग्रेस पार्टी के शासनकाल में मौलिक अधिकारों का निलंबन हुआ... अब तक देश में अनुच्छेद 356 के तहत 132 बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया है, जिसमें से 90 बार कांग्रेस ने लगाया है और अकेले इंदिरा गांधी ने सरकारें गिराने का अर्धशतक लगाया था।

आजादी के समय महात्मा गांधी ने कहा था कि कांग्रेस को भंग कर देना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने उनकी बात नहीं मानी तो मुझे लगता है कि अब जनता ने सोच लिया है और फैसला कर लिया है। महात्मा गांधी ने जो कहा था उसे पूरा करना चाहिए। अब हमें इस कांग्रेस को भंग करना होगा, मुझे लगता है कि लोग भी कांग्रेस को भंग करने के लिए सहमत होंगे।

रक्षा सौदों पर बोले राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा,

2014 में हम केवल 600 करोड़ रुपये की रक्षा वस्तुओं का निर्यात करते थे, लेकिन इस बार हम 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की रक्षा वस्तुओं का निर्यात करने में सफल रहे हैं और यह हमारी पहली बड़ी उपलब्धि है।

मैं आपको बता दूं कि जल्द ही आप सभी को पता चल जाएगा कि हमारा ये आंकड़ा और भी आगे बढ़ने वाला है क्योंकि चाहे रक्षा सामग्री से मतलब हो, मिसाइलें, रक्षा हथियार या अन्य हथियार, टैंक ये सब भारत में बनने चाहिए।

वो भारतीयों के हाथों से बने होने चाहिए, ये हमारी सरकार का संकल्प है और उसी संकल्प को आज हम रक्षा मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है और मैं रक्षा उत्पादन के बारे में बताना चाहता हूं कि एक लाख करोड़ से अधिक मूल्य का रक्षा उत्पादन हमने किया है।

यह भी पढ़ें - 

PM Modi in Karnataka: 'मुगलों को शहजादे गाली नहीं देते' PFI, मंगलसूत्र का जिक्र करते हुए राहुल गांधी पर बरसे पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.