Move to Jagran APP

गाले में इंग्लैंड की वापसी, गेंदबाजों का कहर जारी

श्रीलंकाई स्पिन आक्रमण के सामने बल्लेबाजों के बेहद लचर प्रदर्शन से बैकफुट पर पहुंचे इंग्लैंड को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज गेंदबाजों ने वापसी दिलाई और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका 84 रन पर अपने पांच विकेट गंवा चुका था।

By Edited By: Published: Tue, 27 Mar 2012 09:28 PM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2012 09:28 PM (IST)
गाले में इंग्लैंड की वापसी, गेंदबाजों का कहर जारी

गाले। श्रीलंकाई स्पिन आक्रमण के सामने बल्लेबाजों के बेहद लचर प्रदर्शन से बैकफुट पर पहुंचे इंग्लैंड को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज गेंदबाजों ने वापसी दिलाई और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका 84 रन पर अपने पांच विकेट गंवा चुका था।

loksabha election banner

धीमी पिच पर दूसरा दिन विकेटों के पतझड़ का गवाह बना। दिन भर में कुल 17 विकेट गिरे लेकिन अब भी श्रीलंका का पलड़ा भारी बना हुआ। उसे 209 रन की बढ़त मिली हुई है और दूसरी पारी में उसके पांच विकेट बचे हुए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने छह विकेट लिए जिससे इंग्लैंड की टीम 193 रन पर ढेर हो गई। इससे पहले श्रीलंका ने कप्तान महेला जयवर्धने की 180 रन की साहसिक पारी से 318 रन बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में श्रीलंकाई बल्लेबाजों को भी स्पिन आक्रमण के सामने जूझना पड़ा और दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उसका स्कोर पांच विकेट पर 84 रन हो गया जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया। श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने अपने जाल में फंसाया। पहली पारी में विकेट लेने में नाकाम रहे स्वान ने अंतिम सत्र में श्रीलंका के शीर्ष क्रम को तहस नहस कर दिया। उन्होंने अब तक 28 रन देकर चार विकेट लिए हैं। स्टंप उखड़ने के समय दिनेश चंदीमल 17 और सूरज रणदीव दो रन पर खेल रहे थे। श्रीलंका ने तिलकरत्ने दिलशान [शून्य], लाहिरू थिरिमाने [6] और जयवर्धने [5] के विकेट 14 रन के स्कोर तक गंवा दिए। कुमार संगकारा [14] और तिलन समरवीरा [36] भी कुछ संघर्ष के बाद पवेलियन लौट गए। पाकिस्तान के हाथों 0-3 की हार से उबर रही दुनिया की नंबर एक टीम फिर से स्पिन आक्रमण के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पहली पारी में केवल 46.4 ओवर ही खेल पाई। इयान बेल ने इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक 52 रन बनाए। एक समय उसका स्कोर छह विकेट पर 92 रन था लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों ने उसे सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। स्टुअर्ट ब्राड ने 28 रन बनाए। उन्होंने तेज गेंदबाज सुरंगा लखमल की चार गेंद पर 18 रन बटोरे। स्वान ने छह चौकों की मदद से 24 रन ठोके जबकि जेम्स एंडरसन [नाबाद 23] और मोंटी पनेसर [13] ने भी अच्छा योगदान दिया।

इंग्लैंड यदि इस सीरीज में हार जाता है तो वह रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका से पीछे दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा। उसने दूसरे ओवर में ही एलिस्टेयर कुक का विकेट गंवा दिया जिसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे। जोनाथन ट्राट 12 रन बनाकर स्टंप आउट हुए जबकि हेराथ ने अपने अगले ओवर में कप्तान एंड्रयू स्ट्रास [26] को भी पवेलियन भेजा। उनके एलबीडब्ल्यू का फैसला तीसरे अंपायर ने दिया। केविन पीटरसन लंच के समय तीन पर खेल रहे थे लेकिन वह इसके बाद इसमें आगे रन जोड़ने में असफल रहे। चनाका वेलेगेदारा की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेट में समा गई। इससे पहले श्रीलंका ने अपने कल के स्कोर आठ विकेट पर 289 रन में 29 रन जोड़े। एंडरसन ने जयवर्धने की 394 मिनट की एकाग्रता को भंग करके पांचवां विकेट हासिल किया। श्रीलंकाई कप्तान ने 22 चौके और तीन छक्के लगाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.