Move to Jagran APP

ब्रिटेन में माइनस 150 डिग्री तापमान में सहेजकर रखे जाते हैं दिमाग

किसी भी शख्स की मौत के बाद उनकी टीम के पास केवल 72 घंटे होते हैं जिसमें वह दिमाग को सुरक्षित रूप से बैंक लेकर आते हैं और उसके स्टोर करके रखते हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 08:24 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 08:24 AM (IST)
ब्रिटेन में माइनस 150 डिग्री तापमान में सहेजकर रखे जाते हैं दिमाग
ब्रिटेन में माइनस 150 डिग्री तापमान में सहेजकर रखे जाते हैं दिमाग

लंदन,एजेंसी। ब्रिटेन के ब्रिस्टल में स्थित ब्रिटेन के सबसे बड़े ब्रेन बैंक की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इस बैंक में करीब एक हजार दिमाग सहेजकर रखे गए हैं। इन्हें स्लाइसिंग बोर्ड, पैकेट व टेस्ट ट्यूब में सुरक्षित रखा गया है। खास बात है कि बैंक इन दिमाग को माइनस 150 डिग्री के तापमान में सहेजकर रखता है। यहां मौजूद शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इनके जरिए व डिमेंशिया व कई गंभीर बीमारियों के आसान उपचार करने में सफलता हासिल कर सकेंगे।

loksabha election banner

साउथमीड अस्पताल में बैंक मैनेजर डॉ लॉरा पाल्मर ने बताया कि किसी भी शख्स की मौत के बाद उनकी टीम के पास केवल 72 घंटे होते हैं जिसमें वह दिमाग को सुरक्षित रूप से बैंक लेकर आते हैं और उसके स्टोर करके रखते हैं। इसे कूल बॉक्स में लाया जाता है जिसके बाद इसके दो हिस्से किए जाते हैं। एक हिस्से को तीन सप्ताह तक फॉर्मलिन में रखा जाता है, ताकि वह खराब न हो, जबकि दूसरे हिस्से पर शोध किया जाता है। उन्‍होंने बताया कि फॉर्मलिन में रखे हिस्से में से डिमेंशिया से प्रभावित हिस्से को अलग कर उस पर वैक्स लगाया जाता है। इसे आगे शोधकर्ता माइक्रोस्कोप में अध्ययन करते हैं।

भारत को ले हैं सैंपल
उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में ऐसे 10 ब्रेन बैंक हैं। वहीं, साउथमीड अस्पताल से कुछ दिमाग के कुछ सैंपल अध्ययन के लिए भारत, कनाडा और स्वीडन जैसे देशों को सौंपे गए हैं।

यह भी पढ़ें: 133 साल पुराने जीवाश्म में डायनासोर के मस्तिष्क के ऊतक मिल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.