Move to Jagran APP

एक उल्टी ने बाप-बेटे को बना दिया मालामाल!

आम इंसान को किसी की उल्टी को देखकर ही घिन लग जाती है लेकिन इस घिन से जो पार पा जाता है वो मालामाल बन जाता है ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसने बाप-बेटे को मालामाल बना दिया...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 03:33 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 03:44 PM (IST)

क्या कभी आपने सोचा है कि उल्टी जैसी गन्दी चीज़ भी कभी किसी को मालामाल बना सकती है। ज़ाहिर है आप सोच रहे होंगे कि क्या फालतू की बात है। लेकिन सच मानिये ये हकीकत है।

loksabha election banner


यूनाइटेड किंगडम के वेस्टन सुपर फेयर में एक ऐसा अजीबो-गरीब वाकया सामने आया है जिसने वास्तव में किसी को यकीन नहीं करते हुए भी यकीन करने का अहसास करा दिया है। यानी कि हर कोई इस बात से हैरान हो रहा है कि ऐसा भी कुछ कमाल का वास्तव में हो सकता है।

पढ़ें- एक इंडियन शादी जिसके नाम दर्ज है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, अभी तक नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

जी हां, समुद्र की एक व्हेल की उल्टी ने यहां रहने वाले पिता-पुत्र को रातोरात मालामाल बना दिया है। दरअसल, 67 साल के एलेन डेरिक और 39 साल के उनके बेटे टॉम एक दिन बीच पर वॉल्क कर रहे थे। समुद्र के किनारे वॉल्क करने के दौरान उन्हें एक जगह पर आकर अजीब सी गंध आई।

पढ़ें- 112 साल से बन रहा ये मंदिर आज भी है अधूरा, खर्च हो चुके हैं 400 करोड़ रुपये

इधर-उधर देखने पर उनको एक अजीब सी दिखने वाली वस्तु दिखी। इस वस्तु की उन्होंने जांच की तो उनको पता चला कि ये एम्बरग्रीस है जो की व्हेल की उल्टी से निकला है।

बेहद कीमती है एंबरग्रीस
एंबरग्रीस मोम के जैसा एक पदार्थ होता है जिसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने में किया जाता है। ये काफी दुलर्भ पदार्थ होता है जो 6 से 8 इंच का होता है और छोर पर आने ये पहले कई साल तक समुद्र में ही तैरता रहता है। नमक और सूर्य की किरणों में आकर ये मोम जैसे दिखने लगता है।
इसकी पुख्ता जांच के लिए उन्होंने इस पदार्थ के सैंपल इटली, न्यूजीलैंड और फ्रांस में भेज दिया है। अभी यहां से रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन उन्होंने इसको ऑनलाइन साइट पर 65 हज़ार डॉलर में बेचने के लिए ड़ाल दिया है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.