Move to Jagran APP

इस शख्स ने 63 साल से नही काटे नाखून

कभी-कभी ये छोटे-छोटे शौक या जिद इंसान को कहां ले जाती है। ऐसी ही एक मिसाल पेश की है श्रीधर जी ने। श्रीधर दुनिया के सबसे लंबे नाखून वाले इंसान हैं, इन्होंने 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखून नहीं काटे। 78 साल के श्रीधर चिल्लई जब स्कूल में थे तब

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2015 11:37 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2015 11:44 AM (IST)
इस शख्स ने 63 साल से नही काटे नाखून

कभी-कभी ये छोटे-छोटे शौक या जिद इंसान को कहां ले जाती है। ऐसी ही एक मिसाल पेश की है श्रीधर जी ने। श्रीधर दुनिया के सबसे लंबे नाखून वाले इंसान हैं, इन्होंने 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखून नहीं काटे।

loksabha election banner

78 साल के श्रीधर चिल्लई जब स्कूल में थे तब से उन्होंने अपने बाएं हाथ के नाखून काटना बंद कर दिया था, अब गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड ने अपने 2016 एडिशन के लिए श्रीधर को दुनिया में एक हाथ के सबसे लंबे नाखून वाले व्यक्ति के रूप में शामिल किया है।

श्रीधर के बाएं हाथ के नाखूनों की कुल लंबाई 909.9 सेंटीमीटर है। श्रीधर के अनुसार जब उनके नाखून जरूरत से ज्यादा बढ़े तो घर वालों के साथ-साथ स्कूल के टीचर्स ने भी उनका विरोध किया, लेकिन मैं अपने फैसले पर अटल रहा, दैनिक कार्यों में भी दिक्कत आने लगी, परिवार वालों को भी ये बिल्कुल पसंद नहीं आया, उन्होंने मेरे कपड़े धोने बंद कर दिए, फिर मैंने खुद अपने हाथों से अपने कपड़े धोने शुरू कर दिए, नौकरी खोजने गया तो मेरे लंबे नाखूनों के कारण किसी ने मुझे नौकरी पर नहीं रखा।

श्रीधर बताते हैं कि जब वे शादी करना चाहते थे तो कोई मेरे साथ शादी करने को तैयार नहीं था, मैंने 10 से 12 लड़कियों से मुलाकात की, लेकिन सबने मुझसे शादी करने से मना कर दिया, एक बार मैंने शादी के लिए एक लड़की से मुलाकात की, वो शादी के लिए तैयार हो गई, लेकिन उसके पिता ने कहा कि मैं अपनी लड़की का गला घोंट दूंगा पर तुमसे शादी नहीं करूंगा, बाद में उन्होंने अपने भाई की साली से शादी की।

श्रीधर ने फैसला किया है कि वे अपने नाखूनों को किसी संग्रहालय को दान कर देंगे, श्रीधर अपने नाखूनों को बढ़ाने में इसलिए कामयाब रहे क्योंकि ये अब उनका शौक बन गया है, श्री धर ने नाखूनों को नहीं काटने का फैसला 1952 में लिया था, अब इसे 62 साल हो गए हैं।

श्रीधर का सबसे लंबा नाखून उनके अंगूठे का है, जिसकी लंबाई 2 मीटर है, उनके मिडिल फिंगर की लंबाई 186.6 सेमी, रिंग फिंगर 181.6 सेमी, लिटिल फिंगर 179.1 सेमी और इंडेक्स फिंगर की लंबाई 164.5 सेमी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.