Move to Jagran APP

कल से बदल रहा है रिजर्वेशन नियम, यात्रा से पहले पढ़ें यह खबर

अगर आप भी यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं और टिकट लेने की सोच रहे हैं तो यह ध्‍यान रखें कि ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए कल यानि एक अप्रैल से नया नियम लागू होने जा रहा है। इसके तहत अब चार महीने यानि 120 दिन पहले टिकट

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 08:32 PM (IST)
कल से बदल रहा है रिजर्वेशन नियम, यात्रा से पहले पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली। अगर आप भी यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं और टिकट लेने की सोच रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए कल यानि एक अप्रैल से नया नियम लागू होने जा रहा है। इसके तहत अब चार महीने यानि 120 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं। फिलहाल सिर्फ 60 दिनों पहले तक ही आरक्षण होता है।

loksabha election banner

रेलवे के इस नए नियम ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं, क्योंकि अब उनको कही जाने से चार महीने पहले टिकट बुक कराना होगा, क्योंकि आरक्षण के लिए इतना लंबा समय देने से ज्यादातर ट्रेनें काफी पहले बुक हो जाती हैं। ट्रेनों का आरक्षण इतना पहले कराने के बारे में पहले भी काफी बहस हो चुकी है।

आरक्षण अवधि को 60 के बजाय 120 दिन पूर्व करने के फैसले पर अधिकारी ने कहा कि इससे दलाली रोकने में मदद मिलेगी और वास्तविक यात्रियों को आरक्षण सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए इस महीने के अंत तक सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिया जाएगा।

पढ़ें - पुराने शौचालयों को खत्म करेगा रेलवे

प्लेटफॉर्म टिकट के लिए चुकाने होंगे 10 रुपये
इसके अलावा एक अप्रैल से प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत भी बढ़ जाएगी। अब प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए रेलवे को 10 रुपये चुकाना होगा, फिलहाल इसके लिए सिर्फ 5 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

अधिकारी ने बताया कि प्लेटफाॅर्म पर ज्यादा भीड़ से निपटने और उसे नियंत्रित करने के लिए मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को प्लेटफार्म टिकट का मूल्य दस रुपये से अधिक करने का भी अधिकार दिया गया है।

पढ़ें - 240 रुपये में BSNL का अनलिमिटेड नेट प्लान 1 अप्रैल से

पढ़ें - गर्मी में स्पेशल ट्रेन बनेंगी सौगात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.