Move to Jagran APP

US Report: 'बेहद पक्षपातपूर्ण', भारत ने मानवाधिकार पर अमेरिका की रिपोर्ट को सिरे से किया खारिज

भारत ने गुरुवार को मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन वाली अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि यह रिपोर्ट बेहद पक्षपातपूर्ण है और यह भारत के प्रति उनकी खराब समझ को प्रदर्शित करता है। हम इसे कोई महत्व नहीं देते और आपसे भी ऐसा ही करने का अनुरोध करते हैं।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 25 Apr 2024 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 06:11 PM (IST)
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल (फोटो: एक्स)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन वाली अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया। अमेरिका ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि मणिपुर में जातीय हिंसा फैलने के बाद राज्य में व्यापक तौर पर मानवाधिकारों का हनन हुआ है। इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में बीबीसी दफ्तर में इनकम टैक्स अधिकारियों की छापेमारी और राहुल गांधी से जुड़े एक मामले का भी उल्लेख है।

loksabha election banner

भारत ने US की रिपोर्ट की खारिज

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अमेरिका की रिपोर्ट को पक्षपातपूर्ण करार देते हुए उसे सिरे से खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा,

यह रिपोर्ट बेहद पक्षपातपूर्ण है और यह भारत के प्रति उनकी खराब समझ को प्रदर्शित करता है। हम इसे कोई महत्व नहीं देते और आपसे भी ऐसा ही करने का अनुरोध करते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान पर अभी भरोसा नहीं करेगा भारत, रणधीर जायसवाल बोले- पाक विदेश मंत्री और मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान विरोधाभासी

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में हो रहे विरोध प्रदर्शन

कोलंबिया विश्वविद्यालय और अमेरिका के अन्य विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन को लेकर रणधीर जायसवाल ने कहा कि हमने रिपोर्ट देखी हैं और संबंधित घटनाओं पर हमारी नजर है। प्रत्येक लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, जिम्मेदारी की भावना और सार्वजनिक सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच सही संतुलन होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'नाम बदलने से वास्तविकता नहीं बदलती, अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा'; MEA का चीन को करारा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.