Move to Jagran APP

Haryana Board Results 2024: हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट कब होगा घोषित, जानें संभावित डेट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) की ओर से कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं का रिजल्ट अगले माह में घोषित किया जा सकता है। पिछले वर्ष 10वीं कक्षा का रिजल्ट 16 मई एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट 15 मई को घोषित किया गया था। रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 24 Apr 2024 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 07:57 PM (IST)
Haryana Board Results 2024: हरियाणा बोर्ड रिजल्ट मई माह में होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को अब नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक परिणाम जारी होने को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन पिछले वर्ष के पैटर्न एवं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) अगले माह यानी मई में (15 मई) तक घोषित किया जा सकता है।

loksabha election banner

रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा जिसके बाद आप मांगी गई डिटेल दर करके रिजल्ट की जांच कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम

  • हरियाणा बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होते ही छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा (10वीं एवं 12वीं) का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद छात्रों को अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ ही जारी होगी टॉपर्स की लिस्ट

हरियाणा बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड के अध्यक्ष की ओर से टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। दोनों ही कक्षाओं के टॉपर्स की लिस्ट अलग-अलग जारी की जाएगी। टॉपर्स को एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से सम्मानित किया जा सकता है।

इन डेट्स में हुई थी परीक्षाएं

इस वर्ष हरियाणा बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 27 फरवरी से 26 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं वहीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई थीं। इस वर्ष दोनों कक्षाओं को मिलाकर 5.8 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.