Move to Jagran APP

CBSE Board Result 2024 Date: सीबीएसई 10th, 12th रिजल्ट के साथ नहीं आएगी टॉपर्स लिस्ट, नतीजे इन डेट्स के बीच

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की ओर से क्लास 10th एवं 12th का रिजल्ट मई के प्रथम सप्ताह में घोषित किये जाने की संभावना है। रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट डिजिलॉकर या एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकेंगे। छात्रों को बता दें कि सीबीएसई की ओर से रिजल्ट के साथ किसी भी प्रकार की टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 24 Apr 2024 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 09:00 PM (IST)
CBSE Board Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को अपने नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि अभी तक सीबीएसई की ओर से नतीजों को लेकर कोई भी आधिकारिक डेट का एलान नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मई 2024 के पहले सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से CBSE की वेबसाइट, cbse.gov.in पर जारी किये जाएंगे।

loksabha election banner

कहां से चेक कर सकेंगे नतीजे

सीबीएसई बोर्ड के छात्र रिजल्ट घोषित होते ही ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र ऐप के माध्यम से, डिजिलॉकर से एवं एसएमएस के माध्यम से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

  • सीबीएसई बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा का रिजल्ट (10th या 12th) चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

नहीं जारी होगी टॉपर्स लिस्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से रिजल्ट जारी होने से पहले ही घोषणा कर दी गई है कि 10th या 12th में किसी भी प्रकार की टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। पिछले वर्ष भी सीबीएसई की ओर से टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई थी। रिजल्ट से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए छात्रों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर साइंस में बीटेक के बाद ये हैं करियर विकल्प, बेहतर भविष्य के साथ लाखों में होगी सैलरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.