Move to Jagran APP

यूजीसी नेट एग्जाम में सफल न होने वाले न हों निराश, इन क्षेत्रों में शानदार करियर का करें निर्माण

यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं लेकिन इसमें से कुछ को ही सफलता प्राप्त होती है। अगर आप भी इस एग्जाम में कई बार भाग ले चुके हैं और अभी तक सफलता नहीं मिली है तो आप इसके इतर क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। इसमें टीचिंग कॉर्पोरेट क्षेत्र सहित सरकारी नौकरियां भी शामिल हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 12 Mar 2024 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 09:06 PM (IST)
UGC NET: यूजीसी नेट में सफल न होने वाले अभ्यर्थी इन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से वर्ष में दो बार यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन किया जाता है। इस एग्जाम में नेट पास करने वाले अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं वहीं जेआरएफ क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार पीएचडी करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी प्रतिवर्ष भाग लेते हैं लेकिन इसमें से कुछ ही उम्मीदवार सफल हो पाते हैं।

loksabha election banner

अगर आप भी इस एग्जाम में एक या उससे ज्यादा बार भाग ले चुके हैं और अभी तक सफलता प्राप्त नहीं की है और इसी के चलते आप निराश हो रहे हैं तो हम कुछ ऐसे विकल्प यहां बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

टीचिंग में ही करियर बनाने के लिए कर सकते हैं ये कोर्स

अगर आपको टीचिंग क्षेत्र में ही करियर बनाना है और आप यूजीसी नेट एग्जाम में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आप प्राइवेट स्कूल्स में अध्यापक के रूप में काम कर सकते हैं। इसके इतर टीचर बनने से संबंधित बीएड/ डीएलएड/ बीएलएड जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप सीटीईटी या राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद टीचर बनने की योग्यता हासिल कर सकते हैं।

(Image-freepik)

अन्य सरकारी नौकरी में आजमाएं हाथ

ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बहुत सी सरकारी नौकरियां निकाली जाती हैं। आप इन भर्तियों में भाग लेकर सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी बना सकते हैं करियर

अगर आप इस एग्जाम में सफल नहीं हो पाएं हैं और लिखने में अच्छे हैं तो कॉर्पोरेट क्षेत्र आपके लिए खुला है। यहां आप कंटेंट राइटर/ क्रिएटर, कंटेंट एडिटर, ट्रांसलेटर जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां पत्रकारिता के क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Journalism: इन कोर्सेज से जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर को दें रफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.