Move to Jagran APP

KVS Teacher Recruitment: केंद्रीय विद्यालय में बनना है टीचर तो जानिए योग्यता और चयन प्रक्रिया सहित अन्य डिटेल

केवीएस में विभिन्न शिक्षकों के पदों पर उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में होने वाली भर्ती परीक्षा के आधार पर किया जाता है। इसके आधार पर पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इसके बाद लिखित एग्जाम में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होना होता है। भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Published: Wed, 20 Mar 2024 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 05:55 PM (IST)
KVS Teacher Recruitment: केंद्रीय विद्यालय में बनना है टीचर तो जानिए योग्यता और चयन प्रक्रिया सहित अन्य डिटेल (Image-freepik)

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय देश के टॉप सरकारी स्कूलों में शुमार हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से संचालित होने वाले इन स्कूलों में पढ़ने के लिए, जहां लाखों छात्र-छात्राएं सपना देखते हैं। वहीं, इन विद्यालयों में शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वाले उम्मीदवारों की संख्या भी बड़ी संख्या में हैं। टीचिंग फील्ड में करियर बनाने की ख्वाहिश रखने वाले ज्यादातर कैंडिडेट्स चाहते हैं कि वे केवीएस में बतौर शिक्षक की नौकरी पाकर अपने फ्यूचर को सिक्योर कर लें। ऐसे में, अगर आपने भी यह सपना देखा है कि तो आज, हम आपको इससे जुड़ी सब डिटेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अगर केवीएस में टीचर बनना चाहते हैं तो आपके पास इससे जुड़ी पूरी जानकारी मौजूद होगी। आइए डालते हैं एक नजर।

loksabha election banner

(Image-freepik)

केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए समय-समय पर भर्तियां निकलती रहती हैं। KVS पीआरटी, टीजीटी और पीआरटी पदों को भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर kvsangathan.nic.in पर नोटिफिकेशन रिलीज करता है। इसके बाद, कैंडिडेट्स को पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होता है। उम्मीदवारों को निश्चित अवधि के भीतर इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करना होता है। इसके साथ ही, फीस जमा करनी होती है।

ये मांगी जाती है योग्यता

केवीएस पीआरटी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होने के साथ-साथ डीएलएड की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, अभ्यर्थी ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) उत्तीर्ण किया हो। वे इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी पदों के लिए निर्धारित एजुकेशन क्वालिफिकेशन अलग-अलग है। इसकी जांच करके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू से होता है सेलेक्शन

केवीएस में विभिन्न शिक्षकों के पदों पर उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में होने वाली भर्ती परीक्षा के आधार पर किया जाता है। इसके आधार पर पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इसके बाद लिखित एग्जाम में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होना होता है। सेलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा। 

यह भी पढ़ें: KVS PRT 2023: बदल गई केंद्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर की Eligibility Criteria, BEd वाले अयोग्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.