Move to Jagran APP

स्पेन का 100 साल से भी पुराना कैनफ्रैंक रेलवे स्टेशन, जो अब बन चुका है खूबसूरत लग्जरी होटल

स्पेन का कैनफ्रैंक कभी यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हुआ करता है जो अब एक फाइव स्टार होटल बन चुका है। 100 से भी ज्यादा कमरों वाले इस होटल में आकर आप म्यूजियम से लेकर स्विमिंग पूल स्पा लाइब्रेरी जैसी कई सुविधाओं का मजा ले सकते हैं। स्पेन के बर्सेलो होटल ग्रूप ने इसे फाइव स्टार होटल में बदलने का काम किया है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 02 Apr 2024 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 04:09 PM (IST)
स्पेन का कैनफ्रैंक रेलवे स्टेशन जहां अब ले सकते हैं लग्जरी स्टे का मज़ा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्पेन और फ्रांस के बॉर्डर पर स्थित कैनफ्रैंक रेलवे स्टेशन कभी यूरोप का सबसे खास रेलवे स्टेशन हुआ करता था। जो 1928 में बनाया गया था। ये इतना बड़ा था कि इसे टाइटैनिक ऑफ द माउंटेन्स कहा जाता था। समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर यह रेलवे स्टेशन स्थित है। यह रेलवे स्टेशन द्वितीय विश्व युद्ध का भी साक्षी रहा है। 1970 में एक ट्रेन एक्सीडेंट के बाद यह स्टेशन बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसे एक शानदार होटल में तब्दील किया जा रहा है।

loksabha election banner

100 साल से भी पुराने इस रेलवे स्टेशन को होटल में बदलने के बाद अब इसमें स्विमिंग पूल, स्पा, रेस्तरां जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं। इसके साथ ही 200 सीट कॉन्फ्रेंस हॉल भी बनाया गया है। 140 से ज्यादा बेडरूम्स हैं। वहीं इसमें आप रेलवे स्टेशन से जुड़ी चीज़ों का म्यूजियम भी देख पाएंगे।

View this post on Instagram

A post shared by Canfranc Estación A Royal Hideaway Hotel (@hotelcanfrancestacion)

इस प्रोजेक्ट का बिल्डिंग वर्क तो 2022 में पूरा हो चुका है, लेकिन पूरी तरह से तैयार होने में 2026 तक का वक्त लग सकता है। इस होटल में मौजूद स्टाफ की यूनिफॉर्म को लेकर भी काफी अलग प्लानिंग है। होटल के निर्माण के साथ ही इस जगह की विरासत को बचाए रखने का भी प्रयास किया जा रहा है।

इकोनॉमी बढ़ाने में करेगा मदद

इस शानदार होटल की पहली मंजिल पर लाइब्रेरी, वेलनेस स्पा, फिटनेस एरिया और गर्म पानी के पूल बनाए गए हैं।

होटल का रिसेप्शन एरिया रेलवे स्टेशन की ऐतिहासिक लॉबी में बनाया गया है।

इस होटल के बनने के बाद से यहां की इकोनॉमी में भी बढ़त हुई है।

View this post on Instagram

A post shared by Canfranc Estación A Royal Hideaway Hotel (@hotelcanfrancestacion)

इसलिए है खास

इस रेलवे स्टेशन को होटल में बदलने का काम कई सालों से चल रहा है। स्पेन के बर्सेलो होटल ग्रूप ने इसे फाइव स्टार होटल में बदल दिया है। जब कभी स्पेन जाएं, एक बार इस होटल में रूकने का आनंद जरूर लें।

ये भी पढ़ेंः- रेगिस्तान की झुलसा देने वाली गर्मी में बना है ये गर्ल्स स्कूल, बिना AC और कूलर के भी रहता है कूल-कूल

Pic credit- vicdharma, cgmf8/Instagram


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.