Move to Jagran APP

भारत के इन ठिकानों को घूमने के लिए नहीं ज्यादा पैसों की जरूरत, मात्र 5000 रूपए में कर सकते हैं यहां की सैर

घूमने का शौक तो हैं लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए जेब में बस 5000 रुपए हैं काफी। गर्मियों का सीजन इन जगहों को घूमने के लिए है बेस्ट। दो से तीन दिनों की छुट्टी में आप कर सकते हैं यहां का प्लान।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 03 Apr 2024 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 12:20 PM (IST)
भारत में बजट में घूमने वाली जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप घूमने-फिरने का शौक तो रखते हैं, लेकिन बजट के चलते कई बार प्लान ठप हो जाता है, तो आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां की सैर आप मात्र 5000 रुपए में निपटा सकते हैं। भारत की ये जगहें खूबसूरती में भी कम नहीं। गर्मियों का सीजन इन जगहों पर घूमने के लिए बेस्ट होता है। साथ ही दो से तीन का वक्त काफी है इन जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए। आइए जान लेते हैं इन लिस्ट में कौन-कौन सी जगहें हैं शामिल।

loksabha election banner

अंडरेट्टा

हिमाचल में बसा छोटा सा, लेकिन बेहद खूबसूरत गांव है अंडरेट्टा, जिसे Aritstic Village भी कहा जाता है। ये हिमाचल का ऑफबीट डेस्टिनेशन है, जहां पर्यटकों की भीड़ कम ही देखने को मिलती है। नेचर से लेकर एडवेंचर हर तरह के ट्रैवलर्स यहां आकर मौज-मस्ती कर सकतेे हैं। रिलैक्सिंग वेकेशन के लिए ये बहुत ही शानदार जगह है। गांव में तो आप नेचर ही एन्जॉय कर पाएंगे, लेकिन यहां से 180 किलोमीटर दूर बीर-बिलिंग पहुंचकर आप पैराग्लाइडिंग के मजे ले सकते हैं। 

मुक्तेश्वर

उत्तराखंड के नैनीताल से कुछ ही घंटों का सफर तय कर आप पहुंच सकते हैं मुक्तेश्वर। इस जगह को भी आप आसानी से 5000 में कवर कर सकते हैं और गर्मियों का सीजन तो बेस्ट है यहां घूमने के लिए। मुक्तेश्वर वैसे तो अपने मंदिरों के लिए ज्यादा मशहूर है, लेकिन और भी कई जगहें हैं जहां आप दो से तीन दिनों की छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। ट्रेकिंग के शौकीन हैं या शुरू करना चाहते हैं, तो यहां उसे भी आजमा सकते हैं। 

मांडू

मध्य प्रदेश का मांडू शहर भी कम बजट में सैर-सपाटे की शानदार जगह है। प्राकृतिक खूबसूरती के साथ मांडू अपने समृद्ध विरासत और वास्तुशिल्प के लिए जाना जाता है। यह जगह राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के बीच प्रेम का भी प्रतीक भी है।

अमृतसर

अमृतसर नहीं देखा, तो यहां का भी प्लान बना सकते हैं अगर आपका बजट कम है तो। गोल्डेन टैंपल की प्रसिद्धि से तो आप वाकिफ होंगे ही, लेकिन आसपास और भी जगहें हैं जो शॉर्ट ट्रिप के लिए बेस्ट है। वैसे अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं, तो यहां उसके भी काफी सारे ऑप्शन्स हैं।

ये भी पढ़ेंः- न लोगों को भीड़ न बेवजह का शोर ऐसे किसी जगह की है तलाश, तो हिमाचल की ये जगहें हैं एकदम बेस्ट

Pic credit- freepik  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.