Move to Jagran APP

ट्रेन से सफर के दौरान ले सकेंगे सात्विक भोजन का मज़ा, आईआरसीटीसी ने नवरात्र के लिए की खास व्यवस्था

नवरात्र में अगर आपने व्रत रखा है और इस दौरान आपको किसी काम से ट्रेन से यात्रा करनी पड़ रही है तो उपवास में कैसे खाएंगे-पिएंगे इसे लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि अब ट्रेन में सफर के दौरान आईआरसीटीसी आपको उपवास में खाई जाने वाली चीज़ें भी उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा बिना प्याज-लहसुन वाली जैन थाली भी मिलेगी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 09 Apr 2024 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:41 PM (IST)
आईआरसीटीसी ने की खास व्यवस्था नवरात्र में सफर के दौरान ले सकेंगे सात्विक भोजन का आनंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपने नवरात्र में व्रत रखा है और किन्हीं वजहों से आपको इस दौरान ट्रेन से सफर करना पड़ रहा है, तो अपने साथ चिप्स, पूड़ी, सामक पुलाव जैसी चीज़ें पैक करके चलने की जरूरत नहीं, क्योंकि आईआरसीटीसी ने उपवास रखने वालों के लिए खास व्यवस्था की है। जिसमें बिना लहसुन प्याज के खाने से लेकर मेवे, फल, जूस, दूध, पीने का साफ पानी और जैन थाली भी मिलेगी। यात्री आराम से अब ट्रेन में ही इन चीज़ों को खा सकते हैं।  

loksabha election banner

मूंगफली से लेकर मखाना तक है यहां

नवरात्र के मौके पर व्रत रखने वाले पैसेंजर्स ई-कैटरिंग सर्विस के जरिए रोस्टेड मखाने से लेकर ड्राई फूट्स और लस्सी तक ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रूट चाट का भी ऑप्शन मिलेगा। 

बिना लहसुन प्याज वाली जैन थाली

नवरात्रि में हर वीआईपी ट्रेन में पैसेंजर्स को ऑन बोर्ड किफायती दामों में जैन थाली भी मुहैया होगी। जो लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते, उनके लिए ये बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है।  

कैसे कर सकते हैं यात्री खाना ऑर्डर

ई-कैटरिंग के जरिए पैसेंजर्स खाने का आर्डर कर सकते हैं। सफर के दौरान पैसेंजर जिस शहर में चाहेगा उसको वहां मनचाही खाने की चीज़ सीट पर मिल जाएगी। इसके लिए यात्री को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इस व्यवस्था से नवरात्रि में उपवास रखने वाले यात्रियों को खाने-पीने से जुड़ी दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। 

किन ट्रेनों मे रहेगी सुविधा उपलब्ध ?

इंडियन रेल्वे के लगभग हर ट्रेन में नवरात्र के दौरान यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। वहीं अगर आप किसी प्रीमियम ट्रेन से ट्रैवल कर रहे, जैसे- राजधानी, वंदे भारत, दुरंतों, तो आप टिकट बुक करते वक्त ही व्रत के खाने के ऑप्शन पर टिक कर सकते हैं।तो अब बेफ्रिक होकर कर सकते हैं व्रत के दौरान ट्रेन से यात्रा।  

ये भी पढ़ेंः- Chaitra Navratri fasting Tips: अगर आप भी रख रहे हैं 9 दिनों का व्रत, तो हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Pic credit- vrat_fast_food/Instagram


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.