Move to Jagran APP

How to be Happy Alone: खुश रहने के लिए नहीं पड़ेगी किसी सहारे की जरूरत, अगर जिंदगी में उतार लेंगे ये 5 बातें

कभी-कभी जिंदगी में हालात कुछ ऐसे बनते हैं कि आप खुद को अकेला खड़ा पाते हैं। अगर अपना सुख-दुख बांटने के लिए आपके पास भी किसी का साथ नहीं है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको ऐसे 5 टिप्स बताएंगे जिन्हें जिंदगी में उतार लेने से आप अकेले रहकर भी खुश रह सकेंगे। इससे न सिर्फ आपकी पर्सनल बल्कि प्रोफेशनल लाइफ भी बढ़िया रहेगी।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 05 Apr 2024 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 07:09 PM (IST)
अकेले खुश रहने के लिए अपनाएं ये 5 असरदार टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to be Happy Alone: अकेले रहना भला किसे पसंद होता है, लेकिन जिंदगी कभी-कभी ऐसे मोड़ पर ला खड़ा करती है, जहां किसी का साथ नजर नहीं आता है। अगर आप भी अकेलेपन से परेशान हैं या आपका पार्टनर और दोस्त आपसे किनारा कर चुके हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको ऐसे 5 टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अकेले भी खूब मौज से रह सकते हैं। आइए जानें।

loksabha election banner

दूसरों से तुलना छोड़िए

लोगों से अपनी तुलना करने पर आपके हाथ हमेशा असंतोष ही लगेगा। इस बात को दिमाग में बैठा लीजिए, कि हर कोई हर मामले में बेस्ट नहीं हो सकता है, इसलिए खुद में खुश रहने की कोशिश करिए और अपने हुनर को पहचान कर उसे आगे ले जाने के बारे में सोचिए।

नेचर के साथ बिताएं समय

कभी-कभी जिंदगी की भागदौड़ से दूर खुद के लिए समय निकालना भी आपको अच्छे नतीजे दे सकता है। ऐसे में नेचर के साथ समय गुजारें, और इस बात को अपनाने की कोशिश करें, कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है और अकेले रहने के लिए आपको किसी और की नहीं, बल्कि खुद की ही जरूरत है। सोलो ट्रिप पर जाना भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी बढ़िया हो सकता है।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी हर छोटी बात पर होती है घबराहट, तो इन 4 टिप्स से करें खुद को शांत

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

अक्सर सोशल मीडिया ही लोगों के मन में तनाव और बुरे विचारों की वजह बनता है। कई स्टडीज में भी इस बात की पुष्टी हो चुकी है कि सोशल मीडिया से थोड़े समय का ब्रेक आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बना सकता है। इससे आप असल जिंदगी में ज्यादा ध्यान लगा पाते हैं।

रूटीन में लाएं बदलाव

रोजाना एक जैसी लाइफ जीकर भी अक्सर लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें, कि जिंदगी में कुछ न कुछ अलग ट्राई करते रहें, जैसे- अगर एक ही रास्ते से कॉलेज या ऑफिस आते-जाते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग रास्ते अपनाकर देखिए। इसके अलावा एक्सरसाइज और कुछ अलग-अलग एक्टिविटीज करके भी आप अपने रूटीन में बदलाव ला सकते हैं।

माफ करना सीखिए

लोगों को लेकर अपने मन में बातें इकट्ठा करने से भी दुख और परेशानी ही हाथ लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए बीती बातों को भूलने की आदत डालिए और कोशिश करिए कि लोगों को माफ कर सकें। इससे आप नेगेटिव विचारों को तो खत्म करेंगे ही, साथ ही अपनी मेंटल हेल्थ को भी दुरुस्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- हर किसी को खुश रखने की आदत आपके मेंटल हेल्थ के लिए नहीं सही, इन तरीकों से निकलें इससे बाहर

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.