Move to Jagran APP

Habits for Success: चाहते हैं जीवन में सफलता चूमे आपके कदम, तो इन 8 आदतों में आज ही करें सुधार

सफलता और असफलता जीवन के दो पहलू हैं। जो व्यक्ति आज सफल है वह कभी न कभी जरूर असफल हुआ होगा लेकिन उनसे सीख लेकर ही वह अपने जीवन में आगे बढ़ पाया है। इसके अलावा आपकी कुछ आदतें भी सफलता की राह का कांटा बन सकती हैं। इसलिए हम बताने वाले हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिनमें बदलाव करके ही सफलता हासिल की जा सकती है।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 07 Apr 2024 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 03:22 PM (IST)
सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है इन आदतों में बदलाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Habits for Success: इस दुनिया में सभी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए खूब मेहनत और लगन की जरूरत होती है। एक तरफ जहां सफलता हमारी जिन्दगी को ऊंचाईयों पर ले जाती है, वहीं दूसरी तरफ असफलता हमें अधेरे में धकेल देती है। असफलता का हमारी जिन्दगी पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। यह हमारे आत्मविश्वास को कमजोर बना देती है और लक्ष्य हासिल न कर पाने का दुख कई बार जीवनभर हमारे साथ रह जाता है। इसके कारण हमारे अंदर इंफिरियोरिटी की भावना और आत्म-सम्मान की कमी होने लगती है।

loksabha election banner

हमारी सफलताओं और असफलताओं का हमारी भविष्य की योजनाओं, रिश्तों और करियर पर भी प्रभाव डालती है, जिससे व्यक्ति अवसाद, असहानुभूति और निराशा की स्थिति में पड़ सकता है। हालांकि, यहां गौर करने वाली बात यह है कि सफलता और असफलता, दोनों ही हमारे हाथों में हैं। हम किन आदतों को अपने जीवन में अपनाते हैं और असफलताओं से क्या सीखते हैं इसका हमारे सफल जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में आगाह करने वाले हैं, जो आपके और आपकी मंजिल के बीट कांटा बनकर खड़े हैं।

कल पर टालना

जो लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आज मेहनत करने के बजाय अपने काम को कल पर टालते रहते हैं, हमेशा औरों से पीछे रह जातें हैं। इसकी वजह से सफलता आपसे दूर हो सकती है।

गलत लक्ष्य निर्धारण

कई बार लोग बिना सोचे समझे अपने लिए लक्ष्य चुनते हैं या कई बार औरों की देखा-देखी में या किसी दबाव में आकर गलत लक्ष्य को चुन लेते हैं, जो कि सही साबित नहीं होता है। इसकी वजह से व्यक्ति कई बार कंफ्यूजन और सेल्फ डाउट का शिकार भी हो जाता है। इसलिए हमेशा सोच समझकर ही लक्ष्य का चयन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: खुश रहने के लिए नहीं पड़ेगी किसी सहारे की जरूरत, अगर जिंदगी में उतार लेंगे ये 5 बातें

खुद को बेहतर बनाने की कोशिश नहीं करते

वे लोग, जिनमें प्रेरणा की कमी होती है या मेहनत से जी चुराते हैं, खुद को बेहतर बनाने की कोशिश ही नहीं करतें है। इस वजह से भी जीवन में असफलताओं का सामना करना पड़ता है।

आत्म-विश्वास की कमी

जिन लोगों में आत्म-विश्वास की कमी होती है, वे हमेशा खुद को औरों से पिछड़ा हुआ समझते हैं। खुद को काबिल न समझकर, वे कभी कोई रिस्क नहीं उठाते हैं। इसलिए वे कई मौकों को गंवा देते हैं।

नकारात्मक सोचते हैं

ऐसे लोग जो हमेशा नकारत्मक विचारों से घिरे रहते हैं, वे हमेशा दुखी रहते हैं और उनमें काफी हीन भावना आने लगती है, जो उन्हें सफलता से दूर धकेलती है।

परेशानी पर ज्यादा फोकस करना

वे लोग, जो सामने आई समस्या पर ही अटके रहते हैं, कभी आगे नहीं बढ़ पाते। उनका ध्यान कभी समस्या का समाधान खोजने पर नहीं जाता, जिस वजह से वे एक ही जगह अटक कर रह जाते हैं।

"लोग क्या कहेंगे" का डर

जीवन का सबसे बड़ा प्रश्न चिन्ह, “लोग क्या कहेंगे?” हमेशा इसी चिंता में जीने वाले लोग अक्सर कई काम करने से चूक जाते हैं, जो उनकी सफलता के बीच बाधा बनता रहता है।

गलतियों से सीख नहीं लेते

गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ना ही समझदार व्यक्ति की पहचान होती है, लेकिन जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, वे हमेशा सफल होने से चूक जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Obsession न बन जाएं Depression की वजह, ऐसे बचाएं खुद को

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.