Move to Jagran APP

क्या आपको भी Exercise के अकसर होता है सिरदर्द, तो एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह और बचाव के तरीके

इन दिनों कई सारे लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। इससे न सिर्फ वजन कम या कंट्रोल करने में मदद मिलती है बल्कि सेहत को अन्य कई फायदे भी मिलते हैं। हालांकि एक्सरसाइज करने के बाद कई लोगों को सिरदर्द की शिकायत होती है। ऐसे में इसके कारण और इससे बचाव के बारे में जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 24 Apr 2024 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 02:33 PM (IST)
एक्सपर्ट से जानें क्यों एक्सरसाइज के बाद होता है सिरदर्द

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बदलती जीवनशैली इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही हैं। मोटापा इन्हीं समस्या में से एक है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए लोग आमतौर पर डाइटिंग और एक्सरसाइज (Exercise) का सहारा लेते हैं। एक्सरसाइज वजन कम (Weight loss) करने के साथ-साथ खुद को फिट और हेल्दी रखने का भी एक बढ़िया तरीका है। यही वजह है कि कई लोग इसे अपनी रूटीन का हिस्सा बनाते हैं।

loksabha election banner

हालांकि, कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें अकसर एक्सरसाइज करने के बाद सिरदर्द की शिकायत रहती है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है, जिसे जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात की। अगर आप भी अकसर एक्सरसाइज करने के बाद सिरदर्द का शिकार हो जाते हैं, तो मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट और निदेशक डॉ. सोनिया लाल गुप्ता बता रही हैं इसकी वजह-

यह भी पढ़ें-  डोले-शोले के लिए आप भी जमकर खाते हैं Protein Supplements, तो एक्सपर्ट से जानें इसके खतरनाक नुकसान

क्यों होता है एक्सरसाइज के बाद सिरदर्द?

इस बारे में बात करते हुए डॉक्टर सोनिया ने कहा कि एक्सरसाइज से संबंधित सिरदर्द, जिसे अकसर exertion headaches के रूप में भी जाना जाता है, कई अलग-अलग चीजों के कारण हो सकता है। डिहाइड्रेशन इसके मुख्य कारणों में से एक है, क्योंकि हैवी एक्सरसाइज से पसीना आता है, जो खून की मात्रा को कम कर सकता है और ब्लड स्ट्रीम को रेगुलेट करने की मस्तिष्क की क्षमता में रुकावट बन सकता है। इसके अलावा, हैवी एक्सरसाइज के बाद ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट से भी सिरदर्द हो सकता है, खासकर अगर एक्सरसाइज के बाद कूलिंग अप और पहले वार्म अप सही से न किया।

ये भी है संभावित वजह

इसके अलावा एक्सरसाइज के दौरान गलत मुद्रा या अत्यधिक परिश्रम से गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर तनाव यानी स्ट्रेन पड़ सकता है, जो सिरदर्द का कारण बन सकता है। साथ ही शारीरिक रूप से कठिन गतिविधियों के कारण मस्तिष्क में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन का स्तर बढ़ सकता है, जिससे उन लोगों में सिरदर्द बढ़ सकता है, जो इनके प्रति संवेदनशील हैं। ऐसे में सिरदर्द से बचने के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।

ऐसे में रखें अपना ख्याल

ज्यादा मेहनत की वजह से होने वाले सिरदर्द की संभावना को कम करने के लिए, हाइड्रेटेड रहना, अच्छी फॉर्म बनाए रखना, पर्याप्त रूप से वॉर्मअप करना और धीरे-धीरे व्यायाम की तीव्रता बढ़ाना जरूरी है। हालांकि, अगर सिरदर्द लगातार और तेज बना हुआ है, तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

सिरदर्द से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

एक्सरसाइज के बाद होने वाले सिरदर्द से बचने के उपायों के बारे में बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि एक्सरसाइज के बाद सिरदर्द से बचने के लिए वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में ढेर सारा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट बनाए रखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को धीरे-धीरे बढ़ाने और कम करने के लिए सही वॉर्म-अप और कूल-डाउन रूटीन का पालन करें, जिससे सिरदर्द का कारण बनने वाले अचानक बदलाव की संभावना कम हो सके।

इसके अलावा एक्सरसाइज करते समय अपनी गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर स्ट्रेन को कम करने के लिए अपने पॉश्चर और तकनीक पर ध्यान दें, क्योंकि इससे होने वाला तनाव सिरदर्द बढ़ा सकता है। इसके अलावा, अपने वर्कआउट की अवधि और तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि आपका शरीर अधिक काम किए बिना समायोजित हो सके। अगर इन सभी उपायों से भी आपको सिरदर्द से राहत नहीं मिलती है, तो सलाह के लिए डॉक्टर से मिलें।

यह भी पढ़ें- जानलेवा बन सकती है मलेरिया की बीमारी, इसे फैलने से रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.