Move to Jagran APP

Diabetes में आम खाएं या नहीं, इसे लेकर हैं कनफ्यूज़? तो ये रहा इसका जवाब

आम को फलों का राजा कहा जाता है जो लगभग हर किसी का फेवरेट होता है लेकिन यह फल डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद होता है इसे लेकर लोगों को कम जानकारी है। इस संबंध में हमने कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स से बात की जिनका कहना है कि डायबिटीज मरीज भी आम खा सकते हैं लेकिन कुछ जरूरी सावधानियों के साथ।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 22 Apr 2024 03:47 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 03:47 PM (IST)
डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है आम खाना

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डायबिटीज मरीजों को मीठी चीज़ें अवॉयड करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जिससे कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, केक, पेस्ट्री के अलावा इसमें कुछ फल भी शामिल हैं। जिसमें से एक है आम। आम खाना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सही है या नहीं, इसे लेकर लोगों में बहुत कनफ्यूजन रहती है।

loksabha election banner

गर्मियों में मिलने वाला आम न सिर्फ लोगों का फेवरेट फ्रूट है, बल्कि यह कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। आम में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही शुगर का लेवल भी काफी हाई होता है, लेकिन कार्ब्स का लेवल कम। डॉक्टर्स की मानें तो जिनका ब्लड शुगर कंट्रोल में है, वे लोग आम का सेवन कर सकते हैं।

सुषमा पी एस, जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की मुख्य डायटिशियन का कहना है कि, 'अपनी डाइट में आम को शामिल करते समय डायबिटीज मरीजों को कितना आम खाना चाहिए इसका ध्यान रखना चाहिए। लगभग आधा से एक कप कटा हुआ आम खाना सही है, लेकिन इसके साथ ही साथ ब्लड शुगर लेवल की भी जांच करें, जिससे यह पता चल सके कि आम खाने से ब्लड शुगर पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। प्रोटीन या हेल्दी फैट के साथ आम खाने पर यह शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है।'

कोमल मलिक, हेड डाइटिशियन, एशियन हॉस्पिटल, फरीदाबाद ने बताया कि, 'आम में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और वसा की मात्रा कम। आम हार्ट प्रॉब्लम्स के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है और अगर आप इसे सही मात्रा में खाते हैं, तो ये पाचन संबंधी कई समस्याओं को भी ठीक कर सकता है, लेकिन डायबिटीज की समस्या वाले व्यक्तियों को आम कम मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर ज्यादा होती है।' 

ज्योति गुप्ता, डाइटिशियन का कहना है कि, आम का गलाइसेमिक इंडेक्स (GI) यानि शर्करा स्तर 51 होता है इसलिए इसे खाया जा सकता है। फलों की मिठास उनमें मौजूद फ्रुक्टोज़ के कारण होती है और फ्रुक्टोज ब्लड का शुगर लेवल नहीं बढ़ाते। आम में कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए, के, ब6, ब12 और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आम को डाइबिटीज के मरीज सीमित मात्रा में, नाश्ते व लंच में खा सकते हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं। हां इस बात का खास ध्यान रखें कि आम के साथ कोई हाई कार्ब्स वाली चीज़ें ना खाएं, जैसे आलू, अनाज, तला-भुना खाना। इसके साथ ही आम के जूस व शेक से भी बचें।

एक्सपर्ट्स के हिसाब से डायबिटीज मरीज आम का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखकर। इससे ब्लड शुगर बढ़ने की प्रॉब्लम नहीं होती। 

ये भी पढ़ेंः- डायबिटीज की बीमारी बन सकती है किडनी फेलियर की वजह, जानें कैसे

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.