Move to Jagran APP

Morning vs Evening Workout: सुबह या शाम, जानिए गर्मियों में क्या है वर्कआउट का बेस्ट टाइम

सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज कितनी जरूरी है यह किसी से छिपी बात नहीं है। इससे आप फिट तो रहते ही हैं साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। अगर गर्मियों का मौसम में आप भी इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि वर्कआउट का बेस्ट टाइम क्या है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे इससे जुड़ी जरूरी बातों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 05 Apr 2024 09:45 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 09:45 PM (IST)
Morning vs Evening Workout: सुबह या शाम, क्या है वर्कआउट करने का सही समय?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Morning vs Evening Workout: एक्सरसाइज करना हर मौसम में बेहद जरूरी होता है। इससे न सिर्फ आप शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में अक्सर लोगों के मन में एक उलझन ये रहती है, कि एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है? अगर आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, कि गर्मियों में वर्कआउट सुबह करना चाहिए या फिर शाम को, आखिर सेहत के हिसाब से बेस्ट टाइट क्या रहेगा, तो आइए इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताते हैं इसके बारे में।

loksabha election banner

मॉर्निंग वर्कआउट

सुबह-सवेरे वर्कआउट करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इस समय वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा में अधिक होती है, ऐसे में खुली हवा में आपका दिमाग भी शांत और तरोताजा रहता है। माना जाता है, कि मॉर्निंग वर्कआउट से नींद की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- रोजाना 10 मिनट वॉक करने से मिलते हैं इतने फायदे कि जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

ईवनिंग वर्कआउट

कई लोग शाम के वक्त भी एक्सरसाइज करते हैं। जिन लोगों को जल्दी उठना पसंद नहीं है, या फिर जो लोग ऑफिस या कॉलेज के बिजी शेड्यूल में सुबह वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, उनके लिए ईवनिंग वर्कआउट भी एक अच्छा ऑप्शन रहता है। इस समय एक्सरसाइज करने से ब्रेन में कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल कम होता है, जिससे आप ज्यादा रिलैक्स महसूस कर पाते हैं।

गर्मियों में क्या है वर्कआउट का बेस्ट टाइम?

गर्मियों के मौसम में वर्कआउट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। एक्सपर्ट्स इन दिनों सुबह के समय को एक्सरसाइज के लिए बेस्ट मानते हैं। यानी जब सूरज की किरणें ज्यादा तेज नहीं होती हैं। ऐसे में हवा भी अच्छी चल रही होती है और तापमान भी ज्यादा नहीं होता है। बता दें, जो लोग घंटों एक्सरसाइज करते हैं, उनके लिए भी सुबह का समय ही ज्यादा अच्छा है, क्योंकि इस टाइम पर शरीर की गर्माहट के साथ आपको मौसम की ठंडक से राहत मिलती है।

इसके अलावा आप अगर शाम को ही एक्सरसाइज के लिए समय निकाल पाते हैं, तो गर्मियों में कोशिश करें कि ज्यादा देर तक वर्कआउट करने से बचें, क्योंकि मौसम के गर्म होने पर आपको कई तरह की परेशानियां और डिहाइड्रेशन हो सकती है। इससे हार्ट और किडनी के ऊपर भी लोड ज्यादा पड़ता है, जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। सीधे शब्दों में समझें, तो गर्मियों में आपको हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

गर्मियों में वर्कआउट के समय रखें इन बातों का ख्याल

  • वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीने का भी ख्याल रखें। ज्यादा देर गला सूखा रखने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।
  • वर्कआउट के दौरान अपने पास एक गीला तौलिया जरूर रखें।
  • गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक्त कॉटन के सूती और हल्के कपड़ों को ही पहनें, जिससे पसीना जल्दी सूख जाए और गर्मी न लगे।
  • अगर खुले में एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना भी न भूलें।
  • गर्मियों में रात के समय हैवी एक्सरसाइज करने से बचें। इसकी जगह आप जॉगिंग कर सकते हैं या फिर टहल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सुबह की ताजी हवा में टहलने से दूर होती हैं कई गंभीर बीमारियां, आप भी अपनाएं यह हेल्दी आदत

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.